बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyबिना आधार नंबर के ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं ITR: दिल्‍ली हाई कोर्ट

बिना आधार नंबर के ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं ITR: दिल्‍ली हाई कोर्ट

कोर्ट ने सीबीडीटी से कहा है कि आधार नंबर या आधार एनरोलमेंट नंबर कोट किए बिना फाइल किए गए इनकम टैक्‍स रिटर्न को स्‍वीकार

ITR filing in hindi, itr filing without aadhar, itr filing, how to file itr, you can file itr without aadhar

नई दिल्‍ली. अब आप आधार डिटेल दिए बिना भी ऑनलाइन इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) फाइल कर सकते हैं। दिल्‍ली हाई कोर्ट ने मंगलवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍सेज (सीबीडीटी) को इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। कोर्ट ने सीबीडीटी से कहा है कि आधार नंबर या आधार एनरोलमेंट नंबर का उल्लेख किए बिना फाइल किए गए इनकम टैक्‍स रिटर्न को स्‍वीकार करें। 

 

 

मिलना चाहिए आधार नंबर का उल्लेख बिना ITR फाइल करने का विकल्प 

 

जस्टिस एस रवींद्र भट और एके चावला की पीठ ने कहा कि सीबीडीटी ने पैन को आधार से  लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च, 2019 तक के लिए बढ़ा दी है। ऐसे में लोगों को आधार नंबर कोट किए बिना ऑनलाइन इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने का विकल्‍प मिलना चाहिए। पीठ ने सीबीडीटी को अपने प्‍लेटफॉर्म में बदलाव करने का निर्देश दिया है जिससे लोगों को 2017-18 का इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने में असुविधा न हो। केंद्र सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा पांचवी बार बढ़ाई है। 

 

 

इनकम टैकस विभाग को निर्देश 
पीठ ने कहा कि उसने पहले भी एक अन्‍य मामले में इनकम टैकस विभाग को निर्देश दिया था कि दो एडवोकेट का रिटर्न आधार नंबर की डिटेल के बिना स्‍वीकार किया जाए। कोर्ट का यह आदेश श्रेया सेन और जय श्री सतपुते की याचिका पर आया है जिसमें कोर्ट से यह मांग की गई थी कि उनको 2017 18 का इनकम टैक्‍स रिटर्न आधार या आधार एनरोलमेंट नंबर मुहैया कराए बिना फाइल करने की अनुमति दी जाए।

 

 पैन को आधार से लिंक करना जरूरी 


केंद्र सरकार ने पिछले साल इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 139 एए में संशोधन के जरिए पैन को आधार से निंक करना जरूरी कर दिया था। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की दो जजों की पीठ इस प्रावधान पर विचार किया था और फेसला सुनाया था कि यह संविधान के अनुच्‍छे 14 का उल्‍लंघन नहीं है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट