बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy3 फीसदी बढ़ी हाउसिंग सेल्‍स, नई लॉन्चिंग में 46 फीसदी का इजाफा

3 फीसदी बढ़ी हाउसिंग सेल्‍स, नई लॉन्चिंग में 46 फीसदी का इजाफा

साल के पहली छमाही में कीमतों में कमी के बावजूद देश के बड़े शहरों में 1.24 लाख यूनिट्स लॉन्‍च हुई

situation of property market

नई दिल्‍ली. हाउसिंग सेल्‍स में मामूली सी बढ़ोतरी हुई है, जबकि साल 2018 की पहली छमाही में कीमतों में कमी के बावजूद देश के बड़े शहरों में 1.24 लाख यूनिट्स लॉन्‍च हुई। प्रॉपर्टी कंसलटेंसी फर्म नाइट फ्रेंक की स्‍टडी रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। प्रॉपर्टी कंसलटेंसी फर्म नाइट फ्रेंक (Knight Frank), इं‍डिया  ने बुधवार को देश के आठ प्रमुख शहरों दिल्‍ली-एनसीआर, मुम्‍बई, कोलकात्‍ता, चैन्‍नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद की प्राइमरी प्रॉपर्टी की स्‍टडी के बाद यह रिपोर्ट जारी की है। 

 

अनसोल्‍ड इन्‍वेंटरी भी घटी 
रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2018 के जनवरी से जून के दौरान नए घरों की संख्‍या में 46 फीसदी इजाफा हुआ है। पिछले साल इसी अवधि में 62 हजार 738 घर बनने शुरू हुए थे, जबकि इस साल पहली छमाही में 91739 नई यूनिट लॉन्‍च हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, इस छमाही में अनसोल्‍ड इन्‍वेंटरी लेवल में 17 फीसदी की गिरावट हुई है और यह संख्‍या 497289 हो गई है। 

 

दिल्‍ली एनसीआर में हुई सबसे अधिक सेल्‍स 
रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 18 महीने से सेल्‍स और लॉन्‍च में वृद्धि हुई है और नोटबंदी के बाद यह सबसे हाई लेवल है। इस छमाही में 1.24 लाख घरों की बिक्री हुई और 92 हजार नई यूनिट लॉन्च हुई। दिल्‍ली-एनसीआर की बात की जाए तो नाइट फ्रेंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस छमाही में 18047 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो पांच फीसदी अधिक रही। 

 

किन शहरों में कितनी हुई सेल्‍स 
बेंगलुरु में हाउसिंग सेल्‍स में 22 फीसदी की वृद्धि हुई और छमाही के दौरान 25802 यूनिट्स की बिक्री हुई। हैदराबाद में 8313 यूनिट्स, अहमदाबाद में 8087 यूनिट्स की बिक्री हुई और पिछली छमाही के मुकाबले हैदराबाद में 5 और अहमदाबाद में 3 फीसदी की वृद्धि हुई। कोलकाता, चैन्‍नई और पुणे में हाउसिंग सेल्‍स में गिरावट दर्ज की गई। कोलकाता में 19 फीसदी, चैन्‍नई में तीन फीसदी  और पुणे में 6 फीसदी गिरावट रिकॉर्ड की गई। 

 

कीमतों में आई कमी 
नाइट फ्रेंक, इंडिया के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (नॉर्थ) मुदसर जैदी ने कहा कि इस छमाही में कीमतों में भी कमी रिकॉर्ड की गई। मुंबई में 9 फीसदी, पुणे में 8 फीसदी, कोलकात्‍ता में 8 फीसदी कमी रिकॉर्ड की गई, जबकि एनसीआर में 10 से 15 फीसदी की गिरावट जारी है, केवल हैदराबाद में कीमतों में 8 फीसदी की वृद्धि हुई है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट