बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyघर खरीदने जा रहे हैं तो हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां कर सकती है आपकी मदद

घर खरीदने जा रहे हैं तो हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां कर सकती है आपकी मदद

घर खरीदने के लिए सही हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या बैंक सेलेक्‍ट करना अहम

housing finance company can assist you with his expertise

नई दिल्‍ली। अपना घर खरीदना हर आदमी का सपना होता है। इसके लिए सटीक फाइनेंशियल प्‍लानिंग की जरूरत होती है। अगर किसी होम बॉयर्स को घर खरीदने की प्रक्रिया के बारे में सही जानकारी नहीं है या वह खुद इस बारे में बारे एक्‍सपर्ट नहीं है तो उसे घर खरीदने की प्रक्रिया को समझने के लिए मदद या गाइडेंस की जरूरत होती है। मौजूदा समय में घर खरीदना पहले की तुलना में सस्‍ता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को सब्सिडी मिल रही है। इसके अलावा रेरा लागू होने की वजह से भी अब घर खरीदना आसान हुआ है। घर खरीदने के लिए होम लोन लेने पर इसके इंटरेस्‍ट और प्रिंसिपल रिपेमेंट पर टैक्‍स में छूट मिलती है। 

घर खरीदने के लिए सही हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या बैंक सेलेक्‍ट करना अहम 

 

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्‍टर रेणु सूद कर्नाड ने moneybhaskar.com को बताया कि ऐसी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या बैंक को सेलेक्‍ट करना जो कस्‍टमर को घर खरीदने की पूरी प्रक्रिया गाइड करे, बहुत अहम है। होम लोन आप 25 साल या 30 साल जैसी लंबी अवधि के लिए लेते हैं। इसमें कई फैक्‍टर जैसे एक्‍सपर्टीज, क्‍वालिटी ऑफ सर्विस, ट्रांसपैरेंसी, कंपनी का लोन प्रॉसीजर और प्रोडक्‍ट रेंज शामिल होती है। इसके अलावा घर खरीदने की प्रक्रिया में होम लोन इंटरेस्‍ट, डाक्‍युमेंटेशन, हाउसिंग लोन के लिए प्रॉपर्टी के जरूरी डाक्‍युमेंट की भी अहम भूमिका होती है। 


प्रॉपर्टी के बारे में सही जानकारी जरूरी 

 

रेणु सूद कर्नाड के मुताबिक, जो आपको घर खरीदने के लिए पैसों की चिंता नहीं करनी चाहिए क्‍योंकि होम लोन आसानी से उपलब्‍ध है। अगर आप घर खरीदने जा रहे हैं तो प्रॉपर्टी आपको उस प्रॉपर्टी के बारे में चिंता करनी चाहिए जो आप खरीदने जा रहे हैं। आपको यह जानना चाहिए कि आप जो प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं वह सही है। क्‍या बिल्‍डर सही है। क्‍या बिल्‍डर के पास सभी जरूरी अनुमति है। समय पर प्रॉपर्टी की डिले‍वरी देने का बिल्‍डर का ट्रैक रिकॉर्ड सही है या नहीं। 

 

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी कर सकती है आपकी मदद 

 

आपको ऐसी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी सेलेक्‍ट करनी चाहिए जो इन सब पहलुओं पर अपनी एक्‍सपर्टीज के जरिए आपकी मदद कर सके। इसके अलावा आपको होम लोन के लिए ऐसा बैंक सेलेक्‍ट करना चाहिए जो आपकी जरूरत के अनुरूप प्रोडक्‍ट की पेशकश कर सके। बैंक की उपस्थिति पूरे देश में होनी चाहिए।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट