Home » Economy » Policygovernment hike msp of 14 crop

EXPERT VIEW: MSP बढ़ने से भड़केगी महंगाई, एग्री एक्‍सपोर्ट को लगेगा झटका

केंद्र सरकार ने 14 फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में इजाफा किया है।

government hike msp of 14 crop

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने 14 फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य यानी MSP में इजाफा  किया है। इसके तहत सरकार ने खरीफ की फसल पर लागत का डेढ़ गुना कीमत देने का दावा किया है। वहीं एग्री एक्‍सपर्ट का कहना है कि MSP बढने से महंगाई बढ़ेगी। इसके अलावा इससे एग्री एक्‍सपोर्ट को भी झटका लगेगा। इसका कारण यह है कि मौजूदा समय में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में उन जिंसों की कीमतें कम हैं जिन पर MSP  बढ़ी है। ऐसे में इन जिंसों का निर्यात मुश्किल हो जाएगा। 


बढ़ेगी महंगाई 

 

एग्री एक्‍सपर्ट विजय सरदाना का कहना है कि एमएसपी बढ़ने से कीमतें बढ़ेगी। उदाहरण के लिए धान पर सरकार ने प्रति क्विंटल 200 रुपए का इजाफा किया है। इस पर खरीदार को 15 फीसदी मंडी शुल्‍क देना होगा। हसके अलावा इस पर प्रोसेसिंग पर आने वाली लागत भी अगर जोड़ ली जाए तो चावल की कीमत में इजाफा होना तय है। इससे महंगाई में इजाफा होगा। 

 

कॉटन और पोल्‍टी इंडस्‍ट्री को लगेगा झटका 

 

सरदाना का कहना है कि कॉटन की एमएसपी में सरकार ने 25 फीसदी का इजाफा किया है। इसकी वजह से अपैरल इंडस्‍ट्री के लिए कच्‍चा माल 25 फीसदी तक महंगा हो जाएगा। अपैरल इंडस्‍ट्री निर्यात के मोर्च पर पहले ही मुश्किल का सामना कर रही है। ऐसे में अपैरल इंडस्‍ट्री के लिए निर्यात और महंगा हो जाएगा। इसी तरह से मक्‍के के एमएसपी को 1300 रुपए से बढ़ा कर 1700 रुपए कर दिया है। इससे पोल्‍ट्री इंडस्‍ट्री की लागत बढ़ जाएगी। 

 

भंडारण सुविधाओं का है अभाव 

 

सरदाना का कहना है कि अगर मान ले कि सरकार सभी फसलों की 100 फीसदी तक खरीद कर लेती है तो इसका क्‍या करेगी। सरकार के पास पहले से ही भंडारण सुविधाओं का अभाव है। ऐसे में भंडारण सुविधाएं न होने की वजह से एग्री प्रोड्यूस की बड़े पैमाने पर बर्बादी होगी।  

 

फूड इंफ्लेशन बढ़ने की संभावना

इंडिया रेटिंग के मुताबिक, एमएसपी बढ़ने पर महंगाई बढ़ेगा। पहले दौर में इसका असर होलसेल इंफ्लेशन 38बीपी होने का अनुमान है। फूड इंफ्लेशन पर असर 19 बीपी कम होने की संभावना है, जो कुल प्रभाव का आधा है। चूंकि होलसेल फूडग्रेन इंफ्लेशन पिछले 13 महीने में नकारात्मक रही है। इसलिए एमएसपी में बढ़ोत्तरी से इंफ्लेशन बढ़ने की संभावना है। हालांकि, रिटेल फूडग्रेन इंफ्लेशन पर प्रभाव बढ़कर 28बीपी रहने का अनुमान है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट