Home » Economy » PolicyNow air travel without boarding pass

हवाई सफर करने के लिए चेहरा ही काफी, बोर्डिंग पास की नहीं पड़ेगी जरूरत

सरकार ने लॉन्च किया DigiYatra अभियान

1 of

नई दिल्‍ली. अब आपको हवाई यात्रा करने के लिए बोर्डिंग पास की जरूरत नहीं होगी। आपका चेहरा ही बोर्डिंग पास साबित होगा। अगले छह महीने में वाराणसी, विजयवाड़ा, पुणे और कोलकात्ता एयरपोर्ट पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसके बाद दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में यह सुविधा शुरू होगी। बृहस्पतिवार को केंद्रीय नागरिक एवं उड्‌डयन मंत्री सुरेश प्रभु digiyatra नाम का अभियान यह लॉन्च  किया। 

 

कैसे होगी चेहरे से होगी पहचान
फेस रिकॉग्नाइजेशन तकनीक बॉयोमीट्रिक सॉफ्टवेयर पर काम कर रही है। इसमें चेहरे के बॉयोमीट्रिक डिटेल के जरिए यात्रियों की पहचान होगी और वे एयरपोर्ट पर आराम से जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें बार-बार बोर्डिंग पास, पासपोर्ट या अन्य पहचान प्रमाण पत्र नहीं दिखाने पड़ेंगे।

 

यात्रियों को नहीं होगा परेशान 
इस सुविधा से यात्री बिना लाइन में लगे हवाई यात्रा कर सकेंगे। वहीं बीआईएएल की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि बोर्डिंग के लिए रजिस्ट्रेशन को पेपरलेस बनाकर हवाई यात्रा को आसान करने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। बायोमेट्रिक टेक्नॉलजी से पैसेंजर्स के चेहरे से उनकी पहचान होगी और वे एयरपोर्ट पर जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें बार-बार बोर्डिंग पास, पासपोर्ट या अन्य आइडेंटिटी डॉक्युमेंट्स नहीं दिखाने पड़ेंगे।

 

समय की होगी बचत 
अधिकारियों ने बताया कि यह सेवा शुरू होने के बाद समय की काफी बचत होगी। बोर्डिंग पास की जांच को लेकर काफी समय लगता है। साथ ही, सिक्योरिटी पर भी काफी फोकस करना पड़ता है। लेकिन चेहरे की पहचान होते ही यात्री के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन उपलब्ध हो जाएगी, जिसके बाद वह आसानी से प्रवेश कर सकेंगे। 

 

आगे पढ़ें : कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन 

कैसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन 
यात्रा के लिए आपको आधार या पासपोर्ट के माध्यम से डिजी यात्रा प्लेटफॉर्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

 


डिजी यात्रा से मिलेंगी कई और सुविधाएं 
इस मौके पर नागरिक उड्‌डन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि डिजी यात्रा प्लेटफॉर्म के चार मेन पिलर्स जैसे पैसेंजर्स , एयरपोर्ट, उड़ान और सिस्टम को एक दूसरे से कनेक्ट किया जाएगा। इससे पैसेंजर्स भविष्य में किराये का अनुमान लगाते हुए अपना ट्रेवल प्लान कर सकेंगे। 
- बायोमैट्रिक सिक्योरिटी सॉल्यूशन उपलब्ध होने के कारण समय की काफी बचत होगी। 
- डिजी यात्रा प्लेटफॉर्म पर एयरपोर्ट और एयरलाइंस से मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं की पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी। इसमें सुविधाओं के अलावा प्रोटोकॉल, एयरलाइन का टाइम , एयरपोर्ट लाइन संबंधी जानकारी भी मिलेगी। 

 

आगे पढ़ें : ये सुविधांए भी मिलेंगी  
 

 

- फ्लाइट के डिले होने या एयरपोर्ट पर कंजेशन संबंधी नोटिफिकेशन भी रियल टाइम उपलब्ध होंगे। 
- यात्रा के दौरान सामान संबंधी सेवाएं भी डिजी यात्रा ऐप पर उपलब्ध होगी। 
- पैसेंजर्स इसी प्लेटफॉर्म पर अपनी शिकायतें या फीडबैक भी दे सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट