बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyदेश छोड़कर भाग नहीं पाएंगे मोदी-Mallya जैसे लोग, डि‍फॉल्‍टर्स को रोकने के लि‍ए सरकार ने बनाई समि‍ति‍

देश छोड़कर भाग नहीं पाएंगे मोदी-Mallya जैसे लोग, डि‍फॉल्‍टर्स को रोकने के लि‍ए सरकार ने बनाई समि‍ति‍

सरकार की कोशि‍श है कि‍ नीरव मोदी और Vijay Mallya (वि‍जय माल्‍या) जैसे हाई-प्रोफाइल प्रकरण दोबारा न हों।

Nirav modi and Vijay mallya defaulters

नई दि‍ल्‍ली। सरकार ने कर्ज न चुकाने वाले (डि‍फाल्‍टर्स) प्रमोटर्स को देश से बाहर जाने से रोकने के लि‍ए एक समि‍ति‍ का गठन कि‍या है। यह समि‍ति‍ डि‍फाल्‍टर्स को देश न छोड़ने देने के उपायों की पहचान करेगी। सरकार की कोशि‍श है कि‍ नीरव मोदी और वि‍जय माल्‍या जैसे हाई-प्रोफाइल प्रकरण दोबारा न हों। इसमें संभावि‍त दोहरी नागरि‍कता की जांच भी शामि‍ल है। वि‍त्‍तीय सेवा सचि‍व राजीव कुमार की अगुवाई में बनी समि‍ति‍ में रि‍जर्व बैंक ऑफ इंडि‍या, गृह एवं वि‍देश मंत्रालय, प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्‍यूरो के प्रति‍नि‍धि‍ हैं।   

 

दोहरी नागरि‍कता वाले लोगों पर फोकस

 

वि‍त्‍त मंत्रालय के अधि‍कारी के मुताबि‍क, समि‍ति‍ की ओर से मौजूदा कानूनों में बदलाव की जरूरतों पर भी सुझाव दि‍या जाएगा। उन्‍होंने कहा कि‍ हम उन प्रमोटर्स पर फोकस करेंगे जिनके पास कि‍सी अन्‍य देश की नागरि‍कता भी है और उन्‍होंने अभी तक इसका खुलासा नहीं कि‍या है। 

 

वि‍देश यात्रा पर नजर

 

अगर इन प्रमोटर्स के लोन अकाउंट संकट में हैं या उनकी कंपनि‍यों ने पेमेंट करने में डि‍फाल्‍ट कि‍या है तो सरकार उनके वि‍देश यात्राओं की योजनाओं की डिलेट भी मांगेगी। एक लोन डि‍फाल्‍ट को नॉन परफॉर्मिंग एसेट (NPA) का रूप लेने में कुछ समय लगता है और उससे भी ज्‍यादा समय कि‍सी फ्रॉड से पर्दा हटने में लगता है। जब तक इसका पता चलता है, तब तक संदि‍ग्‍ध प्रमोटर्स इसका फायदा उठाते हुए देश से बाहर नि‍कल जाते हैं।   

 

पासपोर्ट रद्द कि‍या जाएगा...

 

उन्‍होंने कहा कि‍ यह जरूरी नहीं कि‍ हम उन्‍हें रोक सकें लेकि‍न इंटेलि‍जेंस एजेंसि‍यों या बैंकों से भी अगर कोई प्रति‍कूल रि‍पोर्ट आती है तो सरकार उनकी यात्राओं और ऐसी अन्‍य जरूरी जानकारी की डि‍टेल पूछ सकती है। 

 

अगर ऐसी कोई जानकारी मि‍लती है जहां वह भगोड़े बन सकते हैं, तो इस तरह के प्रमोटर्स को यात्रा करने से रोका जाएगा या उनके पासपोर्ट रद्द कर दि‍ए जाएंगे। इस तरह के जोखि‍म से नि‍पटने के लि‍ए बैंकों ने पहले से कई बड़े कर्जधारकों की पासपोर्ट डि‍टेल मांग ली है।

 

यह भी पढ़ें - Mallya ने कहा- वक्‍त, दि‍न और जगह बता दो, मैं खुद दे देता हूं अपनी संपत्‍ति‍, मुझे बेघर होने का डर नहीं

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट