Home » Economy » PolicyYogi Government Takes New Employment, 68,500 New Teachers Recruitment

68,500 शिक्षकों की होगी नई भर्ती, 11 दिसंबर से कर सकेंगे अप्लाई

योगी सरकार की नई घोषणा

Yogi Government Takes New Employment, 68,500 New Teachers Recruitment

 

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग में 68,500 शिक्षकों की भर्ती होगी। इसके लिए आवेदकों को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 दिसंबर से 25 दिसंबर तक चलेगी। लिखित परीक्षा 6 जनवरी को होगी। योगी सरकार द्वारा शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती और टीईटी तथा बीटीसी परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की गई। इस समीक्षा के बाद इसका एलान लखनऊ में किया गया। हम बता दें कि इसके पहले प्रश्न पत्र लीक होेने के कारण कैंसिल हो चुकी परीक्षा का डेट बदल दी गई है। अब यह परीक्षा 4 नवंबर की जगह 18 नवंबर को होगी।

 

बदल दिया गया जाएगा प्रश्नपत्र का पैटर्न 

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए अब प्रश्नपत्र का पैटर्न बदल दिया गया है। जहां पहले लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते थे, वहीं अब बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल ओएमआर पर आधारित होंगे।

 

पहले से खाली पदों पर अभी नहीं होगी भर्ती

मीडिया से बातचीत में यह साफ कहा गया है कि 68,500 सहायक अध्यापकाें के रिक्त पदों पर पहले चरण में शुरू की गई भर्ती से जो पद खाली बचे हैं, उन्हें नई भर्ती कि रिक्तियों में शामिल नहीं किया जाएगा। गौरतबल है कि शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा उत्तीर्ण न हो पाने की वजह से करीब 26,944पद खाली रह गए हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट