विज्ञापन
Home » Economy » PolicyGovernment can take big decision in the interest of the employees

कर्मचारियों के हित में सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला, 40 लाख से ज्यादा को होगा फायदा

एंप्लॉयी पेंशन स्कीम पर सरकार सालाना 9 हजार करोड़ रुपए खर्च करती है

Government can take big decision in the interest of the employees

लोकसभा चुनाव से पहले सरकार लोगों को लुभाने के लिए एंप्लॉयी पेंशन स्कीम में कुछ बदलाव कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार एंप्लॉयी पेंशन स्कीम  के तहत न्यूनतम पेँशन दोगुनी कर 2 हजार रुपए प्रति माह कर सकती है। यदि ऐसा हुआ तो इससे 40 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले सरकार लोगों को लुभाने के लिए एंप्लॉयी पेंशन स्कीम में कुछ बदलाव कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार एंप्लॉयी पेंशन स्कीम  के तहत न्यूनतम पेँशन दोगुनी कर 2 हजार रुपए प्रति माह कर सकती है। यदि ऐसा हुआ तो इससे 40 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। आपको बता दें कि कर्मचारी प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन से जुड़े एंप्लॉयी अपने आप इस स्कीम के सब्सक्राइबर बन सकते हैं। एक उच्च स्तरीय कमेटी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्रालय इसपर विचार कर रहा है। 

 

एंप्लॉयी पेंशन स्कीम पर सरकार सालाना 9 हजार करोड़ रुपए खर्च करती है

आपको बता दें कि एंप्लॉयी पेंशन स्कीम पर सरकार सालाना 9 हजार करोड़ रुपए खर्च करती है। यदि इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिलती है तो सरकार इसपर 12000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस मामले से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक, फंड से अधिक पेंशन का बोझ उठाना सरकार के लिए संभव नहीं हो पाएगा।

 

वित्त मंत्रालय को सोच-समझकर उठाना होगा कदम

वित्त मंत्रालय को यह तय करना होगा कि सरकार इस खर्च को उठाने के लिए तैयार है या नहीं। एक और सूत्र ने बताया कि एंप्लॉयी पेंशन स्कीम में बदलाव के चलते वित्त मंत्रालय शर्त रख सकता है कि अधिक पेंशन की सुविधा लेने की इच्छा रखने वाले रिटायरमेंट की आयु तक अपने प्रविडेंट फंड से पेंशन का हिस्सा नहीं निकाल सकेंगे। इससे सरकार को इस स्कीम के लिए फंड मिल सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन