बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमहि‍लाओं के लि‍ए रोजगार के मौके लेकर आ रहे हैं गूगल और टाटा ट्रस्ट

महि‍लाओं के लि‍ए रोजगार के मौके लेकर आ रहे हैं गूगल और टाटा ट्रस्ट

गूगल और टाटा ट्रस्‍ट मि‍लकर देश की महि‍लाओं के लि‍ए रोजगार के नए मौके बनाएंगे।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। गूगल और टाटा ट्रस्‍ट मि‍लकर देश की महि‍लाओं के लि‍ए रोजगार के नए मौके बनाएंगे। गूगल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि‍ कंपनी भारत में महि‍लाओं के लि‍ए डि‍जि‍टल माध्‍यमों से कमाने के अवसर पैदा करने के लि‍ए इंटरनेट साथी प्रोग्राम का और वि‍स्‍तार करेगी।

30 हजार महि‍लओं को दी ट्रेनिंग

इस प्रोग्राम की शुरुआत जुलाई 2015 में हुई थी। इसका मकसद ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महि‍लाओं में डि‍जि‍टल साक्षरता को बढ़ावा देना है। इसके तहत अभी तक 30 हजार महि‍लाओं को बतौर इंटरनेट साथी ट्रेनिंग दी गई है, जि‍न्‍होंने आगे करीब 1.2 करोड़ महि‍लाओं को इसके बारे में समझाया है।

 

महि‍लाओं को मि‍लेंगे रोजगार के अवसर

गूगल की मार्केटिंग हेड (दक्षि‍ण पूर्व एशि‍या और भारत) सपना चड्ढा ने कहा कि‍ ग्रामीण इलाकों में महि‍लाओं का इंटरनेट यूसेज अपने आपमें एक चुनौती है। इन इलाकों के 10 इंटरनेट यूजर्स में से केवल एक महि‍ला थी। दो साल बाद अब यह गि‍नती बढ़कर तीन हो गई है। एक स्‍टडी का हवाला देते हुए उन्‍होंने कहा कि‍ इंटरनेट साथी प्रोग्राम का हि‍स्‍सा बनने वाली महि‍लाओं ने बताया कि‍ ट्रेनिंग के बाद उनकी सोशल और इकोनॉमि‍क कंडीशन सुधर गई है।

सपना ने कहा कि‍ ट्रेनिंग हासि‍ल करने वाली कई महि‍लाओं ने अपना बि‍जनेस शुरू कर लि‍या। यहीं से हमें इस बात की प्रेरणा मि‍ली कि‍ हम इस कार्यक्रम को महि‍लओं को रोजगार का अवसर देने के लि‍ए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आगे पढ़ें अपने पैरों पर खड़ी होंगी महि‍लाएं

 

 

अपने पैरों पर खड़ी होंगी महि‍लाएं

टाटा ट्रस्‍ट ने रूरल इंटरप्रि‍न्‍योरशि‍प डेवलपमेंट (FREND) पहले से शुरू कि‍या हुआ है। इसकी मदद से कंपनि‍यां और संस्‍थान इंटरनेट साथी की सेवाएं ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाती हैं। टाटा ट्रस्‍ट के हेड (Strategy) रमन कल्‍याण कृषणन ने कहा कि‍ महि‍लाओं तक आय बढ़ाने के साधन पहुंचाने के पीछे का मकसद ये है कि‍ वह अपने पैरों पर खड़ी हो जाएं।  भारत में 1200 इंटरनेट साथी ने प्रोजेक्‍ट लेने के लि‍ए हामी भरी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट