Advertisement
Home » Economy » PolicyFrom Vaishno Devi to bhairon ghati, Ropeway service start

3 घंटे का सफर सिर्फ 3 मिनट में, किराया 100 रुपए

आज से वैष्णो देवी से रोप-वे सेवा शुरू

From Vaishno Devi to bhairon ghati, Ropeway service start

नई दिल्ली। अब माता वैष्णो देवी के दर्शन के बाद भैरो जी के दर्शन करना पहले से आसान हो गया है। मां वैष्णो की पवित्र गुफा से भैरो जी के मंदिर तक सिर्फ 3 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। दरअसल, माता वैष्णो देवी के भवन से भैरो मंदिर तक यात्री रोप-वे बन का उद्घाटन हो चुका है। इस रोप-वे के जरिए 3 मिनट में माता के भवन से भैरो मंदिर तक पहुंचा जा सकेगा। इसका किराया भी न्यूनतम रखा गया है। आज से आम लोगाें के लिए रोपवे सर्विस खोल दी जाएगी। यह सर्विस वैष्णो देवी के दरबार से भैराेनाथ (भैरो घाटी) मंदिर तक मिलेगी। वैष्णो देवी के दरबार से भैरानाथ का रास्ता काफी कठिन माना जाता है, खड़ी चढ़ाई होने की वजह से काफी समस्याएं आती है। श्रद्धालु या तो पैदल जाते हैं या फिर घोड़े से जाते हैं। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरजीत सिंह ने बताया कि रोपवे सर्विस शुरू होने से श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

 

इतना होगा रोपवे का किराया

अगर आप वैष्णो देवी दरबार से भैराेनाथ की यात्रा रोपवे से करते हैं तो आपको सिर्फ 100 रुपए चुकाने होंगे। रोपवे से श्रद्धालु महज तीन से चार मिनट में पहुंच जाएंगे। इसमें प्रति एक घंटे में आठ सौ यात्रियों को भवन से भैरो मंदिर तक ले जाने की क्षमता होगी। एक बार में 42 यात्री जा सकेंगे। जहां पहले पैदल जाने पर तीन घंटे का समय लगता था और घोड़े पर जाने से प्रति व्यक्ति 300-500 रुपए चुकाने पड़ते थे।

 

75 करोड़ लागत

यह योजना 75 करोड़ की लागत से चार साल में पूरी हुई है। इसे स्विट्जरलैंड की गर्वनमेंट ऑफ एजी और दामोदर रोपवे के विशेषज्ञों और इंजीनियरों ने पूरा किया है। रोपवे को शुरू करने से एक दिन पहले फाइनल ट्रायल किया जाएगा। 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement