Home » Economy » Policytravel tips : highway services for users

हाईवे से गुजरने से पहले जान लें ये 5 बातें, सफर हो जाएगा बेहद आसान

सरकार की ये सर्विसेज हाईवे पर आएंगी आपके काम

1 of


नई दिल्‍ली। अगर आप हाईवे से गुजर रहे हैं तो मोदी सरकार की ओर से आपके लिए कई ऐसी नई सर्विसेज शुरू की गई हैं, जो आपके काफी काम आ सकती है। इससे न केवल आपका सफर आसान हो रहा है, बल्कि सफर के दौरान आपको यदि किसी तरह की परेशानी होती है तो ये सर्विसेज समय पर आपकी मदद भी कर सकती हैं।

 

आज हम आपको इन सर्विसेज के बारे में विस्‍तार से बताएंगे -

 

इस ऐप को जरूर डाउनलोड करें

अगर आप हाईवे से गुजर रहे हैं या रोजाना गुजरते हैं तो आप के लिए सलाह है कि हाल ही में लॉन्‍च सुखद यात्रा ऐप को जरूर डाउनलोड कर लें । इस एप की मदद से हाईवे पर चलते वक्‍त आप सड़क की स्थिति, टोल सुविधाओं, टोल दर, टोल प्‍लाजा या हाईवे पर जाम के कारण कितना समय लगेगा जैसे जानकारी एक क्लिक से ले सकते हैं। यही नहीं, आप हाईवे के गड्ढे, एक्‍सीडेंट आदि के बारे में शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

 

इस टोल नंबर को रखें याद

हाईवे से गुजरते वक्‍त आपके साथ कोई घटना-दुर्घटना हो जाती है। या आपके सामने कोई दुर्घटना हो जाती है, जिसकी सूचना आप तुरंत हाईवे प्रशासन को दे सकते हैं। इसके लिए बस आपको टोल फ्री नंबर 1033 के बारे में पता होना चाहिए। यह टोल फ्री नंबर तुरंत आपके आसपास की एंबुलेंस तक यह सूचना पहुंचा देगा और आप तक या जरूरतमंद तक तुरंत सहायता पहुंच जाएगी।

 

टोल पर नहीं करना होगा इंतजार

हाईवे से गुजरने पर आपको जगह-जगह टोल प्‍लाजा से होकर गुजरना पड़ता है। जहां आपको काफी इंतजार करना पड़ता है, लेकिन मोदी सरकार ने पिछले साल से फास्‍टैग की शुरुआत की है, जिसे आप अपनी गाड़ी में लगाकर टोल प्‍लाजा पर बिना रुके आगे बढ़ सकते हैं। फास्‍टैग लगी गाड़ी के लिए अलग लेन की व्‍यवस्‍था की गई है। अगर आप का फास्‍टैग का रिचार्ज खत्‍म हो गया है तो आप चलते-चलते भी इसे रिचार्ज कर सकते हैं। सुखद यात्रा में भी इस तरह की सुविधा दी गई है।

 

आगे पढ़ें ....पेट्रोल खत्‍म होने वाला हो तो

 

पेट्रोल खत्‍म होने वाला हो तो

हाईवे पर चलते-चलते आपकी नजर जैसे ही डैश बोर्ड पर पड़ती है तो पता चलता है कि गाड़ी में पेट्रोल या डीजल खत्‍म होने वाला है। इससे आप परेशान हो जाते हैं, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं। क्‍योंकि आपके मोबाइल पर ही यह भी पता चल जाएगा कि कितनी दूरी पर पेट्रोल पंप है।

 

आगे पढ़ें .. हाईवे नेस्‍ट में मिलेंगी सुविधाएं

 

 

हाईवे नेस्‍ट में मिलेंगी सुविधाएं

सरकार ने हाईवे के दोनों ओर हाईवे वेस्‍ट और हाईवे विलेज योजना की शुरुआत की है। इस पर जगह-जगह काम चल रहा है। हाईवे नेस्‍ट और हाईवे विलेज पर आपको हर तरह की सुविधाएं मिलेंगी। जैसे कि इन जगहों पर आप रेस्‍ट कर सकते हैं। जिसमें खाने-पीने , नहाने, रेस्‍ट करने, गाड़ी पार्क करने, एटीएम, मोबाइल रिचार्ज, कार वाश जैसी सुविधाएं मिलेंगी। सरकार जल्‍द ही इसे हर हाईवे पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर उपलब्‍ध कराएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट