Home » Economy » Policyextradition request for nirav modi, indian high commission on nirav modi

भारतीय उच्‍चायोग ने ब्रिटेन सरकार को सौंपी नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण की रिक्‍वेस्‍ट, प्रोसीडिंग शुरू

भारत यूके एक्‍सट्राडिशन एक्‍ट 2003 के तहत कैटेगरी 2 में शामिल देशों में आता है।

extradition request for nirav modi, indian high commission on nirav modi

 

लंदन. लंदन स्थित भारतीय उच्‍चायोग ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण के अनुरोध के साथ जरूरी दस्‍तावेज यूके सेंट्रल अथॉरिटी को सौंपे हैं। यूके सेंट्रल अथॉरिटी नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण के अनुरोध पर आगे की कार्रवाई करेगी। सूत्रों के मुताबिक, नीरव मोदी ब्रिटेन में कहां है इसके बारे में अभी सटीक जानकारी नहीं है। लेकिन ब्रिेटेन की यूके क्राउन प्रॉसीक्‍यूशन सर्विस ने जून में भारत सरकार को सूचित किया था कि वे अनिश्चितता के बावजूद प्रत्‍यर्पण की प्रोसीडिंग शुरू की जा सकती है। 

 

प्रत्‍यर्पण पर सरकार और कोर्ट करेगी फैसला 

इससे पहले राज्‍यसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय विदेश राज्‍य मंत्री वीके सिंह ने कहा था कि नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण के लिए भारतीय उच्‍चायोग को रिक्‍वेस्‍ट भेजी गई है, जिससे वे इसे ब्रिटेन के अधिकारियों के समक्ष आगे बढ़ा सकें। लंदन में आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि इस सप्‍ताह नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण के अनुरोध के साथ जरूरी डाक्‍युमेंट यूकेसीए को सौंपे गए हैं। इससे नीरव मोदी के प्रत्‍यर्पण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भारत यूके एक्‍सट्राडिशन एक्‍ट 2003 के तहत कैटेगरी 2 में शामिल देशों में आता है। इसके तहत प्रत्‍यर्पण का फैसला ब्रिटेन की होम मिनिस्‍ट्री के अलावा अदालत को भी करना है। 

 

ब्रिटेन आया था नीरव मोदी 

 

ब्रिटेन में उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार, नीरव मोदी इस साल की शुरुआत में भारतीय पासपोर्ट पर आए थे। भारतीय अधिकारियों ने 19 फरवरी को ब्रिटेन की सरकार को उसका पासपोर्ट रद्द किए जाने की जानकारी दी थी। इसके बाद यूके के होम ऑफिस ने बताया था कि नीरव मोदी पासपोर्ट रद्द होने से पहले ही ब्रिेटेन में प्रवेश कर चुका था और उसके देश से बाहर जाने का कोई रिकॉर्ड नहीं है। बाद में यह बात सामने आई कि नीरव मोदी फरवरी में भारत सरकार द्वारा पासपोर्ट रद्द करने के बाद कम से कम चार ब्रिटेन में प्रवेश कर चुका है और बाहर जा चुका है। नीरव मोदी ने पिछले कुछ माह में ब्रिटेन, फ्रांस और बेल्जियम सहित कई देशों की यात्रा की है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss