बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyशादी के लिए नौकरी छोड़ रही है महिला इम्प्लॉई तो PF निकालने के लिए नहीं करना होगा इंतजार

शादी के लिए नौकरी छोड़ रही है महिला इम्प्लॉई तो PF निकालने के लिए नहीं करना होगा इंतजार

ईपीएफओ ने अपने मेंबर्स के लिए पीएफ विद्ड्रॉअल के नियमों में बदलाव किया है।

no waiting period for women employees for full pf withdrawal

नई दिल्‍ली। अगर कोई महिला इम्‍प्‍लॉई  शादी करने के लिए नौकरी से इस्‍तीफा दे रही है तो उसे अपना पीएफ (PF) निकालने के लिए दो माह तक इंतजार नहीं करना होगा। महिला कर्मचारी नौकरी से इस्‍तीफा देने के साथ पीएफ क्‍लेम सेटेलमेंट के लिए आवेदन कर सकेगी। यानी पीएफ अकाउंट से पूरा पैसा निकालने के लिए नौकरी छोड़ने की डेट से दो माह तक का वेटिंग पीरिएड महिला इम्‍पलॉई  के मामले में लागू नहीं होगा। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ईपीएफओ ने अपने मेंबर्स के लिए पीएफ विद्ड्रॉअल के नियमों में बदलाव किया है। 

 

महिला इम्‍पलॉई  के लिए पीएफ विद्ड्रॉअल होगा आसान 

 

केंद्रीय श्रम मंत्रालय के मुताबिक इम्‍पलाईज प्रॉविडेंट फंड, 1952 के तहत कोई भी मेंबर अगर नौकरी से इस्‍तीफा देता है या किसी भी कारण से उसकी नौकरी चली जाती है तो दो माह के बाद वह अपने पीएफ का पूरा पैसा निकालने के लिए आवेदन कर सकता है। यानी पीएफ क्‍लेम सेटेलमेंट के लिए उसे हर हाल में दो माह का इंतजार करना होगा। हालांकि दो माह का वेटिंग महिला मेंबर द्वारा शादी के लिए महिला सदस्‍य द्वारा नौकरी से इस्‍तीफा देने के मामले में लागू नहीं होगा। 

 

1 माह तक बेरोजगार रहने पर निकाल सकते हैं 75 फीसदी तक फंड 

 

हाल में ईपीएफओ ने अपने मेंबर्स के लिए पीएफ विद्ड्रॉअल के नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत अगर किसी मेंबर की नौकरी चली जाती है और वह एक माह से अधिक समय तक बेरोजगार रहता है तो वह अपने पीएफ अकाउंट से 75 फीसदी तक रकम निकाल सकता है। इस तरह से उसका पीएफ अकाउंट भी बना रहेगा और उसे जरूरी खर्च के लिए पैसा भी मिल जाएगा। नई नौकरी मिलने पर वह अपने पीएफ अकाउंट को फिर से एक्टिव करा सकता है। 

 


4 करोड़ 70 लाख है पीएफ मेंबर्स की संख्‍या 

 

मौजूदा समय में EPFO के एक्टिव पीएफ मेंबर्स की संख्‍या 4 करोड़ 70 लाख है। वहीं ईपीएफओ के कुल पीएफ मेंबर्स की संख्‍या लगभग 15 करोड़ है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट