बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyआपको PF को लेकर है कोई समस्‍या, हर माह की 10 तारीख को EPFO करेगा समाधान

आपको PF को लेकर है कोई समस्‍या, हर माह की 10 तारीख को EPFO करेगा समाधान

इंडस्ट्रियल क्‍लस्‍टर में भी आयोजित होगा कार्यक्रम

epfo to organise nidhi aapke nikat programme

महेन्‍द्र सिंह,नई दिल्‍ली। अगर आप कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर हैं और आपको अपने पीएफ अकाउंट से जुड़ी कोई दिक्‍कत है तो आपके लिए इसका समाधान कराना आसान हो गया है। अब ईपीएफओ के सभी फील्‍ड ऑफिस हर माह की 10 तारीख को निधि आपके निकट कार्यक्रम आयोजित कर मेंबर्स की शिकायतों का समाधान करेंगे। ऐसे में आप संबंधित ईपीएफओ ऑफिस जाकर अपनी शिकायत या समस्‍या का समाधान करा सकते हैं। 


हर माह की 10 तारीख को होगा निधि आपके निकट कार्यक्रम 

 

EPFO के सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर सुनील बर्थवाल की ओर जारी किए सर्कुलर में कहा गया है कि निधि आपके निकट कार्यक्रम प्रत्‍येाक फील्‍ड ऑफिस में हर माह की 10 तारीख को आयोजित किया जाना चाहिए। अगर  माह की 10 तारीख को छुट्टी पड़ती है निधि आपके निकट कार्यक्रम अगले कार्य दिवस पर आयोजित किया जाना चाहिए। इससे ईपीएफओ मेंबर्स के लिए अपनी शिकायतों और समस्‍याओं का समाधान कराने में आसानी होगी। 

 

इंडस्ट्रियल क्‍लस्‍टर में भी आयोजित होगा कार्यक्रम 

 

सर्कुलर में कहा गया है कि निधि आपके निकट कार्यक्रम EPFO ऑफिस के बाहर भी आयोजित किए जाने चाहिए। इसके तहत इंडस्ट्रियल क्‍लस्‍टर, ऐसी सार्वजनिक जगहों पर जहां ईपीएफओ  मेंबर्स और पेंशनर्स की संख्‍या काफी अधिक है और ईपीएफओ को काफी दूर स्थिति इलाकों में निधि आपके निकट कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए। इससे ईपीएफओ मेंबर्स और पेंशनर्स को अपनी समास्‍यों के समाधान के लिए ईपीएफओ के ऑफिस नहीं जाना होगा। 

 

25 तारीख तक होना चाहिए समाधान 

 

सर्कुलर में कहा गया है कि अगर किसी मेंबर की शिकायत या समस्‍या का समाधान निधि आपके निकट कार्यक्रम के दौरान उसी दिन नहीं हो पाता है तो मेंबर की अप्‍लीकेशन या रेप्रजेंटेंशन को ब्रांच ऑफिसर को मार्क किया जाना चाहिए और ऑफिससर इन चार्ज को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि माह की 25 तारीख को मेंबर या स्‍टेक होल्‍डर की शिकायत का निस्‍तारण हो जाए। अगर किसी वाजिब कारण से किसी आवेदक की समस्‍या का समाधान होने में समय लग रहा है तो आवेदक को एक्‍शन टेकेन रिपोर्ट के साथ एक अंतरिम जवाब हर माह की 25 तारीख तक भेजा जाना चाहिए जब तक कि उसकी समस्‍या का समाधान न हो जाए। 

 

5 करोड़ हैं ईपीएफओ के सक्रिय मेंबर 

 

मौजूदा समय में EPFO के सक्रिय मेंबर्स की संख्‍या लगभग 5 करोड़ है। इसके अलावा ईपीएफओ के लगभग 60 लाख पेंशनर्स हैं। ईपीएफओ अपने मेंबर्स के जगभग 8 लाख करोड़ रुपए के पीएफ कार्सस का प्रबंधन करता है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट