Home » Economy » PolicyDiwali Changed Nazir Khan Life

दिवाली ने बदल दी इनकी किस्मत, रंक से बन गया राजा

कभी पैसे को मोहताज रहने वाला नजरी अब सेलिब्रेटी बन गया है

1 of

नई दिल्ली। कभी पैसे को मोहताज रहने वाले नजीर खान शादी समारोह में गीत गाकर अपना जीवनयापन करता था। आज उनका नाम पंजाब के करोड़पतियों की लिस्ट में है। पंजाब के मनसा गांव के रहने वाले गरीब नजीर की किस्मत दिवाली के दिन ही बदली थी। दरअसल, पंजाब सरकार दिवाली के मौके पर दिवाली बंपर लॉटरी निकालती है और नजीर उस लकी ड्रा का विजेता बन गया। यह बात पिछले साल दिवाली की है जब पंजाब सरकार की ओर से निकाले गए लाॅटरी ड्राॅ में उसका लाॅटरी नंबर B-943117 को विजेता घोषित किया गया। इनाम की राशि 1.5 करोड़ रुपए हैं। इस राशि पर 30 फीसदी का टैक्स है। दिवाली बंपर के विजेता बनने के बाद नजीर पंजाब में सेलिब्रेटी बन चुके हैं। लोग उनके साथ फोटो खिंचवाना चाहते है तो कोई उनसे मदद की गुहार करता है। पंजाब सरकार लॉटरी के विज्ञापन में उनकी तस्वीर का इस्तेमाल करना चाहती है। पंजाब सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली बंपर लॉटरी स्कीम के तहत लॉटरी खरीदने वालों में बिहार एवं उत्तर प्रदेश के श्रमिकों की संख्या सबसे अधिक होती है। हालांकि लॉटरी खरीदने वालों की संख्या अब कम हो रही है। क्योंकि बिहार एवं उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से पंजाब की तरफ पहले के मुकाबले कम श्रमिक जा रहे हैं।

नजीर ने यह टिकट मानसा के लाटरी विक्रेता तरसेम शर्मा से खरीदा था। पेशे से महंत व गायक नजीर खान पर दिवाली के दिन लक्ष्मी की कृपा हो गई थी। पंजाब सरकार के दीवाली बंपर के टिकट में उसका डेढ़ करोड़ रुपये का पहला इनाम निकला था।


आगे पढ़ें :

 

 

दिवाली से पांच दिन पहले ही खरीदा था टिकट

पिछले साल दिवाली से करीब पांच दिन पहले ही नजीर मानसा के शहीद ऊधम सिंह टैक्सी स्टैंड में अपनी गाड़ी लेकर खड़ा था तो उसके पास टिकट बेचने के लिए एक लॉटरी वाला आया और उसे टिकट खरीदने के लिए कहा। पहले तो उसने मना कर दिया, लेकिन बाद में मन में आया तो लॉटरी का टिकट  खरीद लिया।

आगे पढ़ें : आप भी बन सकते हैं करोड़पति

आप भी बन सकते हैं करोड़पति

पंजाब सरकार साल में चार बार बंपर लकी ड्राॅ निकालती हैं। यह लकी ड्राॅ हिन्दूओं के चार खास त्योहार नववर्ष, बैशाखी, राखी और दिवाली पर निकलता है। इन त्योहारों पर लोगों के पास मौका होता है जब वे करोड़ों रुपए जीत सकते हैं। पहला इनाम 1.5 करोड़ रुपए का हाेता है। लकी ड्राॅ विजेता का चयन आईएएस और पीसीएस अधिकारियों की उपस्थिति में जनता के सामने होता है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट