Home » Economy » Policyepfo pensioners demand to hike minimum pension

EPFO के 60 लाख पेंशनर्स को न्‍यूनतम 7,500 पेंशन देने की मांग, 40 लाख को मिल रही है 1500 से भी कम पेंशन

हजारों की तादाद में आए पेंशनर्स बीजेपी मुख्‍यालय पर एकजुट हुए

epfo pensioners demand to hike minimum pension

नई दिल्‍ली। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन EPFO के 60 लाख पेंशनर्स ने न्‍यूनतम मासिक पेंशन बढ़ा कर 7500 रुपए करने और 5,00 रुपए अंतरिम राहत के तौर पर देने की मांग की है। ऑल इंडिया ईपीएस-95 पेंशनर्स संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत ने बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी मुख्यालय के प्रभारी अरुण सिंह को इस बारे में ज्ञापन सौंपा है। बीजेपी मुख्यालय के प्रभारी अरुण सिंह ने कहा है कि ईपीएस पेंशनर्स की इन मांगों पर संबंधित विभाग विचार-विमर्श करेंगे।

 

भाजपा मुख्‍यालय पर जुटे पेंशनर्स 

 

हजारों की तादाद में आए ईपीएस-95 में आए पेंशनर्स अपनी मांगों के समर्थन में बीजेपी मुख्‍यालय पर एकजुट हुए। पेंशनर्स संघर्ष समिति के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष कमांडर अशोक राउत ने कहा कि महंगाई के जमाने में पेंशनर्स को 200 रुपए से 2500 रुपए तक मासिक पेंशन मिल रही है। वहीं सरकारी कर्मचारियों की सैलरी 1 लाख या 1.5 लाख रुपए तक पहुंच गई है। इस पेंशन से बुजुर्ग गुजारा कैसे चला पाएंगे।  पेंशनर्स  कोशियारी समिति की सिफारिशों के अनुसार न्यूनतम मासिक पेंशन को बढ़ाकर 7,500 रुपये करने की मांग कर रहे हैं। इसी के साथ ईपीएस 95 पेंशनर्स और उनकी पत्नी को मुफ्त मेडिकल सुविधाएं देने की मांग की गई है। जिन रिटायर्ड कर्मचारियों को ईपीएस-95 योजना में शामिल नहीं किया गया था, उन्हें उसका सदस्य बनाकर पेंशन योजना के तहत लाने या 5 हजार रुपये मासिक पेंशन देने की मांग की है। संगठन ने मांग की थी कि ईपीएस-95 के तहत आने वाले सभी 60 लाख पेंशनभोगियों को न्यूनतम मासिक पेंशन 7,500 रुपये और अंतरिम राहत के रूप में 5,000 रुपये दिए जाएं। 

 

40 लाख को 1500 रुपए से भी कम पेंशन 

 

अशोक राउत ने कहा कि करीब 60 लाख पेंशनभोगी हैं। इनमें से 40 लाख को 1500 रुपये मासिक से भी कम पेंशन मिल रही है, जबकि सरकार के पास 3 लाख करोड़ रुपये का पेंशन कोष है। बीजेपी मुख्यालय के प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि ईपीएस पेंशनरों की मांग जायज है। हर व्यक्ति को सम्मान से जीने का हक संविधान ने दिया है। पेंशनर्स की न्यूनतम पेंशन 7,500 रुपये मासिक करने समेत उनकी अन्य मांगों पर संबंधित विभाग विचार-विमर्श करेंगे।


ईपीएस के तहत न्‍यूनतम पेंशन 1,000 रुपए 

 

मौजूदा समय में इम्‍पलाईज पेंशन स्‍क्‍ीम के तहत न्‍यूनतम पेंशन 1,000 रुपए है। पेंशनर्स की सालों की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने 2014 में ईपीएस स्‍कीम के तहत पेंशनर्स को हर माह न्‍यूनतम 1,000 रुपए पेंशन देने का फैसला किया था। इससे पहले पेंशनर्स को मंथली 50 और 100 रुपए पेंशन भी मिल रही है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट