Home » Economy » Policyyediruppa will prove majority toady in vidhansabha

प्रोटेम स्‍पीकर पर कांग्रेस को झटका, कर्नाटक में बहुमत पर फैसला आज

भारतीय जनता पार्टी के विधायक केजी बोपैया कर्नाटक विधानसभा के प्रोटेम स्‍पीकर बने रहेंगे।

yediruppa will prove majority toady in vidhansabha

 नई दिल्‍ली। भारतीय जनता पार्टी के विधायक केजी बोपैया कर्नाटक विधानसभा के प्रोटेम स्‍पीकर बने रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने प्रोटेम स्‍पीकर की नियुक्ति पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इस घटनाक्रम को कांग्रेस के लिए झटका माना जा रहा है।

 

येदियुरप्‍पा की अगुवाई में भाजपा सरकार को आज शाम 4 बजे कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करना है। विधानसभा में बहुमत के परीक्षण मेुं प्रोटेम स्‍पीकर की अहम भूमिका है। इसीलिए कांग्रेस ने प्रोटेम स्‍पीकर की नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। कांग्रेस का कहना था कि आम तौर पर सबसे वरिष्‍ठ विधायक को प्रोटेम स्‍पीकर बनाने की परंपरा रही है। भाजपा विधायक केजी बोपैया इस पैमाने पर खरे नहीं उतरते हैं। 

 

 शाम 4 बजे होगा बहुमत का परीक्षण 

 

आज शाम 4 बजे येदियुरप्‍पा सरकार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है। भारतीय जनता पार्टी के कुल 104 विधायक हैं और उसे विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 112 विधायकों का वोट चाहिए। वहीं कांग्रेस पार्टी के 78 और जनता दल सेक्‍युलर के 37 विधायक हैं। बहुजन समाजवादी पार्टी का 1 विधायक है जबकि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 2 निर्दलीय विधायकों ने जीत हासिल की है। 

 

विधायकों को शपथ दिला रहे हैं प्रोटेम स्‍पीकर 

अभी प्रोटेम स्‍पीकर कर्नाटक विधानसभा में सभी नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिला रहे हैं। विधायकों की शपथ के बाद कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएएस येदियुरप्‍पा विधानसभा में विश्‍वासमत पेंश करेंगे। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट