बिज़नेस न्यूज़ » Economy » PolicyITR फाइल कर रहें तो इन 6 गलतियों से बचें, बाकी हैं 8 दिन

ITR फाइल कर रहें तो इन 6 गलतियों से बचें, बाकी हैं 8 दिन

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने असेसमेंट ईयर 2018-19 के लिए सात नए फार्म जारी किए हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. इनकम टैक्‍स रिटर्न यानी ITR फाइल करने की लास्‍ट डेट 31 जुलाई करीब आ रही है। अगर आपने अब तक आईटीआर फाइल नहीं किया है तो जल्‍द से जल्‍द आईटीआर फाइल कर दें। आज हम आपको ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो अक्‍सर लोग आईटीआर फाइल करने में करते हैं और इसकी वजह से वे मुश्किल में फंस जाते हैं। अगर आप इन ग‍लतियों को लेकर अलर्ट रहेंगे तो तो आपको बाद में किसी भी दिक्‍कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

 

अपने लिए सही फार्म सेलेक्‍ट करना जरूरी 

 

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने असेसमेंट ईयर 2018-19 के लिए सात नए फार्म जारी किए हैं। आईटीआर भरने पहले अपने लिए सही आईटीआर फार्म सेलेक्‍ट करना बहुत जरूरी है। अगर आपने गलत आईटीआर फार्म में रिटर्न फाइल किया तो आपका आईटीआर अवैध माना जाएगा और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट इसे रिजेक्‍ट कर देगा। 

 

इनकम टैक्‍स के नियमों को न करें नजर अंदाज 

 

आपको आईटीआर फाइल करते हुए इनकम टैक्‍स नियमों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपके पास एक से ज्‍यादा हाउस प्रॉपर्टी है तो सिर्फ एक प्रॉपर्टी को माना जाएगा कि आप वहां रहते हैं। बाकी प्रॉपर्टी को लेकर मान जाएगा कि यह आपने किराए पर दे रखीं हैं ओर इस पर टैक्‍स लगेगा। 

 

आगे पढें- 

 

 

आईटीआर में दें सभी इनकम की डिटेल 

 

आईटीआर फाइल करते समय किसी भी तरह की इनकम डिटेल मिस न करें। आपको इसमें सैलरी से होने वाली इनकम, सेविंग बैंक अकाउंट और फिक्‍स्ड डिपॉजिट से मिलने वाले इंटरेस्‍ट की डिटेल को शामिल करना चाहिए। अगर आपने किसी तरह की इनकम की डिटेल को मिस किया तो इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट आपको नोटिस भेज कर इस पर जवाब मांग सकता है। 

 

पर्सनल डिटेल करें अपडेट 

 

आईटीआर फाइल करते हुए अपनी पर्सनल डिटेल को अपडेट न करना ऐसी गलती है जिससे आपको बचना चाहिए। अगर वित्‍त वर्ष के दौरान आपके एड्रेस या मोबाइल नंबर में बदलाव हुआ है तो आपको आईटीआर फाइल करते समय इसे अपडेट करना चाहिए। 

फार्म 16 और फार्म 26 एएस में न हो मिसमैच 

 

अगर आपके फार्म 16 और फार्म 26 एएस की डिटेल में अंतर है तो आप दिक्‍कत में फंस सकते हैं। ऐसे में आपको आईटीआर फाइल करते समय यह चेक कर लेना चाहिए कि दोनो फार्म काटा गया टैक्‍स बराबर है ओर किसी फार्म में गलत डिटेल तो नहीं है। 

 

आईटीआर फाइल करने में देरी पर देनी होगी पेनल्‍टी 
 
वित्‍त वर्ष 2017 18 के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने की लास्‍ट डेट 31 जुलाई है। ऐसे में आपको किसी भी कीमत पर तय समय के अंदर ITR फाइल कर देना चाहिए। अगर आप 31 जुलाई के बाद और 31 दिसंबर तक रिटर्न फाइल करते हैं तो आपको 5,000 रुपए पेनल्‍टी देनी होगी। वहीं अगर आप 31 दिसंबर के बाद रिटर्न फाइल करते हैं तो आपको 10,000 रुपए जुर्माना देना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट