विज्ञापन
Home » Economy » PolicyCheck your name delhi voters list

दिल्लीवालों के लिए आखिरी मौका, वोटर लिस्ट में नहीं है नाम तो ऐसे करें चेक

वोटर लिस्ट में नाम डालने के लिए यहां करें आवेदन

Check your name delhi voters list
  • दिल्ली चुनाव आयोग की वेबसाइट  www.ceodelhi.gov.in पर भी आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

नई दिल्ली।  नोएडा और गाजियाबाद में गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं। ऐसे में बहुत से लोगों ने वोटर लिस्ट में अपना नाम ना होने की शिकायत की थी। दिल्ली में 12 मई 2019 को लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। ऐसे में दिल्लीवालों के पास अभा मौका है। यदि आपका नाम भी वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप 23 अप्रैल तक फॉर्म 6 भरकर अपना नाम बढ़वा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप तुरंत वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कीजिए और नाम नहीं होने की स्थिति में निर्वाचन कार्यालय में कल ही नाम बढ़वाने का आवेदन दीजिए। आप ऑनलाइन आवेदन भा कर सकते हैं। लेकिन आपके लिए बेहतर होगा कि आप निर्वाचन आयोग जाकर आवेदन करे, इससे आपका काफी समय बचेगा। 

इस तरह चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम


वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी ने इसके लिए एक एसएमएस सेवा शुरू की है। इसमें आपको अपना वोटर कार्ड नंबर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। आप दिल्ली चुनाव आयोग की वेबसाइट  www.ceodelhi.gov.in पर भी आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

हरियाणा-लोकसभा-चुनाव 12 मई को


यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो भी आप चेक कर सकते हैं कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। बता दें कि वोट डालने के लिए सिर्फ वोटर आईडी कार्ड का होना जरूरी नहीं है इसके लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में होना भी जरूरी है। गौरतलब है कि रोहतक, लोकसभा के सातवें चरण में हरियाणा की 10 सीटों पर 12 मई को मतदान होगा। सभी राजनीतिक दलों ने अपने अपने प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। यहां तक कुछ दलों ने तो अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा भी कर दी है। भारतीय जनता पार्टी ने रोहतक और हिसार लोकसभा क्षेत्र को छोडक़र अंबाला, सिरसा, भिवानी-महेंद्रगढ़, करनाल, सोनीपत, गुरूग्राम, कुरूक्षेत्र और फरीदाबाद से 8 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। जिसमें पहली बार दो नए प्रत्याशियों को मौका दिया गया है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss