विज्ञापन
Home » Economy » PolicyDA hike, cabinet approves DA hike, dearness allowance

2% बढ़ा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, 1.10 करोड़ इम्प्लॉई-पेंशनर्स को मिलेगा फायदा

कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी/पेंशन का 7 फीसदी है

DA hike, cabinet approves DA hike, dearness allowance
महंगाई भत्ते के नए रेट 1 जुलाई 2018 से प्रभावी माने जाएंगे। इस फैसले से केंद्र सरकार के 48.41 लाख कर्मचारियों और 62.03 लाख पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा। मौजूदा समय में कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी/पेंशन का 7 फीसदी है।

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में अतिरिक्त 2 फीसदी के इजाफे को मंजूरी दे दी है। महंगाई भत्ते की नई दर 1 जुलाई 2018 से प्रभावी मानी  जाएगी। इस फैसले से केंद्र सरकार के 48.41 लाख कर्मचारियों और 62.03 लाख पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा। मौजूदा समय में कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी/पेंशन का 7 फीसदी है। 

 

 

सरकारी खजाने पर बढ़ेगा बोझ  

इस फैसले से केंद्र सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ जाएगा। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत पर अतिरिक्त 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी के फैसले से सालाना आधार (जुलाई 2018 से फरवरी 2019) पर सरकारी खजाने पर क्रमश:  6,112.20 करोड़ रुपए और 4074.80 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी 7वें सेंट्रल पे कमीशन के सुझावों के आधार पर की गई है।

 

पहले भी बढ़ाया था महंगाई भत्ता

इससे पहले इसी साल मार्च में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी। बढ़ी हुई ये दरें जनवरी से लागू हुई थीं। महंगाई भत्ता वह अलाउंस होता है, जो सरकारी इम्प्लॉइज और पेंशनर्स को दिया जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन