बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyरेलवे पर कैबिनेट में अहम फैसले, झांसी-मानिकपुर सहित कई लाइनें होंगी डबल

रेलवे पर कैबिनेट में अहम फैसले, झांसी-मानिकपुर सहित कई लाइनें होंगी डबल

कैबिनेट की बैठक में रेलवे के कई प्रोजेक्‍ट्स को मंजूरी दी गई।

1 of

 

नई दिल्‍ली. ओडिशा के नक्‍सल प्रभावित जिलों मलकानगिरी और कोरापुट में नई रेल लाइन बिछाने के प्रस्‍ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। 130 किमी लंबी जेपोर-मल्‍कागंज के बीच बनने वाली इस रेलवे लाइन पर 2676.11 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है, जो साल 2021-22 तक बन कर तैयार हो जाएगी।

 

 

रेलवे के कई प्रोजेक्‍ट्स को दी गई मंजूरी
कैबिनेट की बैठक में रेलवे से जुड़े कई अन्‍य प्रोजेक्‍ट्स को भी मंजूरी दी गई। जैसे कि मुजफ्फरपुर से सागौली और सागौली से वाल्मिीकि नगर तक रेल लाइन डब‍ल करने को मंजूरी दी गई, जिस पर लगभग 1347.61 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है।

 

-कैबिनेट ने झांसी-मानिकपुर और भीमसेन-खैरार रेलवे लाइन को डबल करने के निर्णय को मंजूरी दे दी। इस पर 4955.72 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है।

 

-इसी तरह भटनी- ओरनिहार लाइन को डबल करने पर लगभग 1300.9 करोड़ रुपए की लागत को भी मंजूरी दी गई।


-कैबिनेट ने उत्‍तराखंड में 2 लेन बाई-डायरेक्‍शनल सिल्‍क्‍यारा बेंड से बारकोट के बीच टनल बनाने के प्रपोजल को भी मंजूरी दी।

 

-कैबिनेट ने इंडिया और मोरक्‍को के बीच रेलवे सेक्‍टर में लॉन्‍ग टर्म कोपरेशन और पार्टनरशिप डेवलप करने के एग्रीमेंट को भी मंजूरी दे दी।

 

-कैबिनेट ने गुरुग्राम में इंडियन डिफेंस यूनिवर्सिटी लैंड पर बस-बे बनाने की भी मंजूरी दे दी।

 

-कैबिनेट ने कर्नाटक में मैसूर से निडागटा के बीच बने हाईवे को सिक्‍स लेन करने की मंजूरी दी गई, जिस पर 2919.81 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

 

 

कोल ब्‍लॉक के आक्‍शन की मैथोलॉजी में बदलाव 
कोल माइन्‍स और ब्‍लॉक के ऑक्‍शन की मेथोलॉजी में बदलाव किया गया है। अब प्राइवेट सेक्‍टर भी कॉमर्शियल कोल माइनिंग के ऑक्‍शन में हिस्‍सा ले सकेंगी।

 

 

पीएमएवाई का बजटीय सपोर्ट बढ़ाया 
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अर्बन एरिया में 1.2 करोड़ घर बनाने के लिए एक्‍सट्रा बजटीय सपोर्ट को भी मंजूरी दी गई। इस स्‍कीम को साल 2017-18 में 6042.18 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया था, जिसे साल 2018-19 के बजट में बढ़ाकर 6505 करोड़ रुपए कर दिया गया। हालांकि बजट के अलावा 25 हजार करोड़ रुपए एडिशनल बजटीय रिसोर्स से भी स्‍कीम को दिया जाएगा। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट