Advertisement
Home » Economy » PolicyWhat is Ujjawala scheme and who benefits from it

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

पीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

What is Ujjawala scheme and who benefits from it

नई दिल्ली। उज्जवला स्कीम के तहत 5 करोड़ परिवारों को एलपीजी कनेक्शन बांट चुकी मोदी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने अब हर गरीब को उज्जवला स्कीम में शामिल कर उन्हें फ्री में एलपीजी कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इस फैसले पर मुहर लगा दी।  

 

एक करोड़ परिवारों को फायदा 
अभी तक घोषित सिर्फ सात श्रेणियों के गरीब परिवारों को ही उज्ज्वला योजना के तहत शामिल किया जा रहा था। लेकिन अब हर गरीब परिवार को इसमें शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इससे लगभग एक करोड़ परिवारों का फायदा होगा। 

 

इन्हें मिलता था गैस कनेक्शन 
पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में बताया कि मौजूदा नियमों के मुताबिक, एससी व एसटी, पीएमयूवाइ (ग्र्रामीण), अंत्योदय, अति पिछड़ा वर्ग, वनवासी, चाय बागानों में काम करने वाले मजदूर, द्वीप में रहने वाले लोगों को उज्ज्वला के तहत एलपीजी सिलेंडर मिलता था, लेकिन अब यह महसूस किया गया कि साफ व स्वच्छ ईंधन का अधिकार हर गृहणी को मिलनी चाहिए

 

4 साल में 12 करोड़ कनेक्शन 
गरीबी की परिभाषा को विस्तार देने से अब इसका फायदा हर कोई उठा सकेगा। उन्होंने बताया कि भारत में एलपीजी का कनेक्शन देने की शुरुआत 1955 से हुई थी। तब से वर्ष 2014 तक 13 करोड़ घरों को एलपीजी कनेक्शन दिया गया था लेकिन उसके बाद के साढ़े चार वर्षों में 12 करोड़ नए कनेक्शन दिए गए हैं।

 

दो करोड़ घरों में मिलेगा कनेक्शन 
अभी देश में दो करोड़ घरों को और कनेक्शन दिया जाना है। ध्यान रहे कि उज्ज्वला योजना को भाजपा राजनीतिक रूप से भी प्रभावी योजना मानती है। उत्तर प्रदेश में इसका खास असर दिखा था। ऐसे में लोकसभा चुनाव से महज चार पांच महीने दूर इस फैसले को राजनीति से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement