Home » Economy » Policypetrol price may touch rs 100 per liter

उत्पाद शुल्क कम नहीं किया गया तो दिसंबर तक पेट्रोल की कीमत 100 के पार

इस साल दिसंबर तक पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर हो सकती है। यूएस एनर्जी इनफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) के अनुमान

petrol price may touch rs 100 per liter

मनी भास्कर नई दिल्ली

 

अगर सरकार की तरफ से उत्पाद कर में कोई बदलाव नहीं किया गया और पेट्रोल के खुदरा दाम में इसी रफ्तार से बढ़ोतरी जारी रही तो इस साल दिसंबर तक पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर हो सकती है। यूएस एनर्जी इनफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) के अनुमान के मुताबिक दिसंबर, 2018 तक कच्चे तेल के दाम 85 डालर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच सकते हैं, ऐसे में भारत में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर हो सकती है। दूसरी तरफ डॉलर के मूल्य में रुपये के मुकाबले लगातार होने वाली मजबूती से भी कच्चे तेल की कीमतों को मजबूती मिल रही है। वहीं ईरान पर अमेरिका की तरफ से लगाए जाने वाले प्रतिबंध से भी भारत में तेल में तेजी का रुख रहेगा।

 

मुंबई में तेल के दाम 100 के स्तर से सिर्फ 13 रुपये पीछे

 

मुंबई में सोमवार को पेट्रोल के खुदरा दाम 86.56 रुपये हो गए। यानी कि यह कीमत 100 रुपये के स्तर पर पहुंचने से मात्र 13.44 रुपये पीछे है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 79.15 रुपये प्रति लीटर रहे। सोमवार को मुंबई में डीजल के खुदरा दाम 75.19 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गए। दिल्ली में यह कीमत 71.15 रुपये प्रति लीटर रही।

 

4 नवंबर से ईरान पर लग रहा है प्रतिबंध

 

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध आगामी 4 नवंबर से मान्य होगा। मतलब इस दिन से ईरान से दूसरे देश सामान नहीं खरीद नहीं पाएंगे। ऐसे में, भारत के लिए कठिनाई हो सकती है क्योंकि ईरान भारत को तेल देने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है। भारत सबसे अधिक इराक एवं उसके बाद सऊदी अरब से तेल का आयात करता है। ईरान से तेल की खरीदारी प्रभावित होने पर भारत में तेल के दाम में तेजी का रुख रहेगा। तेल क्षेत्र के विशेषज्ञों के मुताबिक ईरान पर प्रतिबंध के तेल के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार में  2-3 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट