Advertisement
Home » Economy » PolicyHere fire flows from the earth on the banks of the river

यहां नदी के किनारे धरती से निकलती है आग, पर्यटकों के लिए है बेस्ट पिकनिक स्पाॅट

सर्दियों में खासतौर से सैलानी यहां का नजारा देखने आते हैं

1 of

नई दिल्ली। न्यू ईयर पर लोग अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ पिकनिक का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी नए साल पर किसी खास जगह पर पिकनिक मनाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए पश्चिम बंगाल का यह गांव बेस्ट है जहां आपको प्राकृतिक रूप से हर तरह की सुविधाएं मिलती है। यहां पयर्टक पिकनिक के लिए ना तो गैस चूल्हा लाते हैं ना ही लकड़ी। हम बात कर रहे हैं आसनसोल के बर्नपुर की।  जहां धेनुआ गांव के पास दामोदर नदी के तट पर आग की लपटें निकलती है। 

दामोदर नदी के तट पर आग की लपटें करती है पयर्टकों को आकर्षित

यहां नदी के तट पर जलती आग की लपटें और खूबसूरत नजारा लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। वे लजीज व्यंजनों का आनंद लेने के लिए कच्चा सामान और बर्तन तो लाते हैं पर गैस सिलेंडर, कोयला या लकड़ी नहीं लाते। क्योंकि यहां प्रकृति ने आग की व्यवस्था कर दी है। उसी आग पर भोजन पकाया जाता है।

यह है वजह

 

यहां धरती से आग निकलने की खास वजह है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहां भूगर्भ में मीथेन गैस का अपार भंडार है। यह गैस जमीन में पड़ी दरारों से निकलती है। इसके सामने जलती तीली ले जाते ही वह जलने लगती है। खाना बनाने के बाद सैलानी आग पर पत्थर रखकर उसे बुझा देते हैं। फिर जिसे जरूरत पड़ती है वह माचिस जलाकर दोबारा धरती से आग जलाकर भोजन बना सकता है।

 

 

 

सर्द मौसम में भी गर्म रहता है नदी का तट

 

इस इलाके में सर्द मौसम में भी गैस भंडार के कारण नदी का तट गर्म ही रहता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, यहां हमेशा सैलानियों का तांता लगा रहता है। लोग प्रकृति के इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं। ऐसे में अगर आप नए साल पर कहीं घूमने जाने का मन बना रहे हैं, तो सर्द मौसम में आपको यहां अच्छा अनुभव मिलेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement