Home » Economy » Policyepfo on online pf claim, no offline claim if your uan is linked with aadhaar

EPFO:आपका आधार UAN से है लिंक तो PF के लिए नहीं कर पाएंगे ऑफलाइन क्लेम

क्लेम सेटेलमेट में तेजी के लिए फैसला

epfo on online pf claim, no offline claim if your uan is linked with aadhaar

महेंद्र सिंह, दिल्ली। अगर आपका आधार यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन से लिंक है तो आप अपना प्रॉविडेंट फंड ऑफलाइन क्लेम नहीं कर पाएंगे। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ऐसे मामले में ऑफलाइन क्लेम स्वीकार करने से मना कर दिया है। यानी अगर आपका आधार यूएएन से लिंक है तो आपको पीएफ के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ईपीएफओ ने फील्ड ऑफिस में ऑफलाइन क्लेम के बढ़ते मामलों की वजह से काम के बोझ को देखते हुए फैसला किया है। 

 

कंपनियां बल्क में जमा कराती हैं ऑफलाइन क्लेम 

 

ईपीएफओ की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि कंपनियां बल्क में ऐसे मेंबर्स का क्लेम भी फिजकल फॉर्म में जमा करा रही हैं जिनका आधार यूएएन से लिंक है। इससे फील्ड ऑफिस में अनावश्यक काम का बोझ बढ़ता है और क्लेम सेटेलमेंट में देरी होती है। ऐसे मामलों में कंपनियों का ऑफलाइन क्लेम स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए और कंपनियों को सलाह दी जानी चाहिए कि वे ऑनलाइन क्लेम सर्विस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें। 

 

ऑफलाइन और ऑनलाइन क्लेम फाइल होने पर ऑनलाइन क्लेम होगा सेटेल 

 

सर्कुलर में कहा गया है कि कोई मेंबर अगर ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लेम फाइल करता है तो ऐसे मामले में उसका सिर्फ ऑनलाइन क्लेम सेटल होगा। 

 

ऐसे करें ऑनलाइन क्लेम 
 
स्‍टेप- 1


- ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट करने के लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट http://www.epfindia.com/site_en/ पर जाना होगा। यहां आपको ऑनलाइन क्‍लेम का ऑप्‍शन दिखेगा।
 
स्‍टेप- 2


- ऑनलाइन क्‍लेम ऑप्‍शन क्लिक करने पर https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक खुलेगा। यहां पर मेंबर को अपना यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन और पासवर्ड फीड करना होगा। इसके बाद क्‍लेम सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा। 
 
कंपनी में नहीं जमा करना होगा विद्ड्रॉअल फॉर्म

 

 अब आपको पीएफ का पैसा निकालने के लिए कंपनी में जाकर पीएफ विद्ड्रॉल फॉर्म भर कर जमा करने की जरूरत नहीं है। अब आप ऑनलाइन यह काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी पूरी करनी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट