Home » Economy » Policyayushman Bharat scheme prime minister modi letter QR code identity

Ayushman Bharat: प्रधानमंत्री मोदी का लेटर मिला क्या, QR कोड से होगी पहचान

स्कीम में शामिल परिवार को मिलेंगे गोल्डन कार्ड

1 of

नई दिल्ली। आयुष्मान भारत (ayushman bharat) स्कीम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) के लेटर की बड़ी भूमिका हो चली है। असल में, आयुष्मान भारत हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के सभी लाभार्थी को प्रधानमंत्री मोदी खुद लेटर भेज रहे हैं। उस लेटर के माध्यम से ही इंश्योरेंस की आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। सभी लाभार्थी को प्रधानमंत्री की तरफ से लेटर भेजने का काम शुरू हो गया है। लाभार्थी लगभग 10 करोड़ परिवार को पीएम मोदी की तरफ लेटर भेजे जाएंगे। मतलब यह हुआ कि अगर आपको प्रधानमंत्री का लेटर मिल गया है तो आप इस स्कीम से जुड़ गए।

 

लेटर के बाद गोल्डन कार्ड

इस लेटर की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें QR (क्यूआर) कोड दिया गया है। QR कोड होने से हेल्थ सेंटर या अस्पताल में आपकी पहचान आसानी से हो जाएगी। सभी लाभार्थी का QR कोड अलग-अलग है। इस QR कोड से अस्पताल में आपनी पहचान सुनिश्चित होने के बाद लाभार्थी परिवार को गोल्डन कार्ड इश्यू किया जाएगा। यह गोल्डल कार्ड ही उन्हें हमेशा काम आएगा।

 

 

यह भी पढ़ें- इन पांच राज्यों के लोगों को नहीं मिलेगा आयुष्मान भारत स्कीम का फायदा

कहां चेक कर सकते हैं अपनी पात्रता

 

अगर आपको प्रधानमंत्री का पत्र नहीं मिला है और आपको लगता है कि आप इसके लिए इलिजबल है तो आप अपने पास के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जाकर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पास के सरकारी अस्पताल में आपको यह जानकारी मिल सकती है। फिर भी आपको पता नहीं चल पाता है कि आप नजदीक के सरकारी अस्पताल के आयुष्मान मित्र से संपर्क कर सकते है। आयुष्मान भारत स्कीम में उन्हीं परिवारों को शामिल किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएस) रह रहे हैं या अभी-अभी गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं। 10 करोड़ परिवार के लगभग 50 करोड़ लोग इस स्कीम का लाभ उठा सकेंगे।

 

आगे भी पढ़े-

वेबसाइट पर जाकर मोबाइल से भी जान पाएंगे  

 

आयुष्मान भारत (ayushman bharat) योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं, इसका पता सिर्फ आपके मोबाइल नंबर से पता चल जाएगा। आपको आयुष्मान भारत से जुड़ी https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। आपके मोबाइल फोन में तुरंत एक ओटीपी आएगा जिसे वहां बने बाक्स में डालने पर नया पेज खुल जाएगा। उस पेज में आपको अपना नाम, पिता का नाम, आपका निवास जैसी चीजों की जानकारी देनी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss