विज्ञापन
Home » Economy » Policy5 ways for women to earn money from home

ऐसे 5 आइडिया जिनसे महिलाएं घर बैठे कर सकती है अच्छी-खासी कमाई, आप भी जानें

इससे आप आसानी से महीने के 20 हजार रुपए तक कमा सकती हैं।

1 of

नई दिल्ली। अगर आप महिला है और बाहर जाकर जाॅब करने के लिए आपके पास समय नहीं है या फिर आप बेरोजगार है तो आप घर बैठे भी काम कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिससे महिलाएं घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं।

कुकिंग

घर का बना खाना हमेशा ही होटल के बने खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है. अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है। आप ऑफिस और बाहर रहने वाले स्टूडेंट्स या इंप्लॉईज के लिए टिफिन सर्विस की शुरुआत कर सकती हैं। अगर आप एक टाइम के खाने की शुरुआत 50 रुपए से भी करती हैं तो भी अच्छी बचत कर लेंगी।

फ्रीलांस राइटिंग

ऐसा जरूरी नहीं है कि 8 घंटे की ऑफिस जॉब ही एक मात्र पैसे कमाने का तरीका है। अगर आपको लिखने का शौक है (ज्यादातर इंग्लिश) तो फ्रीलांस राइटिंग कर सकती हैं. आप मैगजीन और न्यूजपेपर आदि के लिए आर्टिकल लिख सकती हैं।मान लें कि आपको एक लेख के 200 रुपये मिलते है और आप एक दिन में 3 आर्टिकल लिख लेती हैं जो छपें, तो इस तरह आप 18,000 रुपए प्रति माह आराम से कमा सकती हैं।

मेकअप और ब्यूटिशियन
ब्यूटी पार्लर महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस माना जाता है। आपको इसको शुरू करने के लिए किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती। आप इसे घर से ही शुरू कर सकती हैं। अगर आपको मेकअप करने की जानकारी है या आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो अच्छी प्रैक्टिस के बाद आप पार्लर खोल कर कमाई कर सकती हैं।

 

होम बेस्ड ट्यूशन


अगर आप पढ़ी-लिखी हैं और जॉब करने की स्थि‍ति‍ में नहीं हैं तो घर में कोचिंग क्लासेज चला सकती हैं। आप किसी एक विषय का बैच ले सकती हैं या फिर क्लास के हिसाब से भी बच्चों को पढ़ा सकती हैं।

 

 

हॉबी क्लासेज


अपनी हॉबी से पैसा कमाना आपको संतुष्टि भी देगा क्योंकि इस काम को करना और सिखाना, आप वाकई एंजॉय करेंगी. अगर आप गिटार बजाने, पेंटिग करने, गाना गाने, खाने बनाने जैसी ही कोई और हाॅबी रखती हैं तो आपको ऐसी क्लासेज लेनी चाहिए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन