बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyलगातार 3 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, हो सकती है कैश की किल्लत

लगातार 3 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, हो सकती है कैश की किल्लत

देश में पिछले 1 सप्‍ताह से कैश की किल्‍लत चल रही है। इस बीच बैंकों की लंबी छुट्टी भी आने वाली है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. देश में पिछले 1 सप्‍ताह से कैश की किल्‍लत चल रही है। इस बीच बैंकों की लंबी छुट्टी भी आने वाली है। दरअसल,  महीने के आखिर में बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे। इसका सीधा असर एटीएम सर्विसेज से लेकर बैंकिंग सर्विसेज पर पड़ सकता है।


3 दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंक 28 से 30 अप्रैल तक लगातार 3 दिन बंद रहेंगे। 28 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार है वहीं, अगले दिन रविवार है। सोमवार को भी बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी की वजह से बैंक बंद रहेंगे। पिछले दिनों करीब 8 राज्य दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में नकदी का संकट रहा। एटीएम में कैश नहीं मिलने की शिकायतें मिली थीं।


फिर खाली हो सकते हैं एटीएम

तीन दिन छुट्टी होने की वजह से शुक्रवार के बाद एटीएम में कैश नहीं डाला जाएगा। ऐसे में लोगों को एक बार फिर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

लंबी छुट्टियां होने पर वैसे तो बैंक अतिरिक्त कैश का इंतजाम करते हैं, लेकिन पिछले दिनों के अनुभव से लगता है कि हालात बिगड़ सकते हैं। देश के कई हिस्सों में एटीएम खाली होने पर सरकार को कई बार सफाई देनी पड़ी थी। आरबीआई और एसबीआई ने भी कैश की किल्लत नहीं होने की बात कही थी। साथ ही जिन इलाकों से शिकायतें मिल रही थीं वहां अतिरिक्त कैश भी भेजा गया था।


दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं बैंक

महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। सितंबर 2015 से ये व्यवस्था लागू है। बैंक कर्मचारियों की मांगें मानते हुए सरकार ने इस व्‍यवस्‍था को लागू किया था।


एटीएम और बैंक के अलावा भी हैं विकल्प

एटीएम में पैसे की कमी से जूझ रहे छोटे कस्बों के लोग एसबीआई की स्‍वैप मशीनों से भी पैसे निकाल सकते हैं। इन मशीनों से एक दिन में 2,000 रुपए तक की रकम निकाली जा सकती है। इसमें किसी तरह का चार्ज नहीं लगता है। एसबीआई के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम कार्ड के जरिए भी स्‍वैप मशीनों से पैसे निकाले जा सकते हैं।

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट