विज्ञापन
Home » Economy » PolicyWashing machines, microwave ovens to have energy efficiency ratings

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कम हो जाएगा आपका बिजली का बिल

भारत में बिकने वाली वाशिंग मशीन और माइक्रोवेव ओवन में होगा बड़ा बदलाव    

1 of

नई दिल्ली. अब भारत में बिकने वाले माइक्रोवेव ओवन (microwave ovens) और वाशिंग मशीन (washing machines) भी स्टार रेटिंग के साथ आएंगे। पावर मिनिस्ट्री ने कहा कि अब इन दोनों इलेक्ट्रिकल अप्लायंसेस को उनकी एनर्जी इफीशिएंसी के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी। पावर मिनिस्ट्री ने एक बयान के माध्यम से कहा कि एनर्जी कंजर्वेशन एक्ट, 2001 के तहत ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफीशिएंसी (BEE) द्वारा बनाए गए स्टार लेबलिंग प्रोग्राम तैयार किया गया है।

 

वाशिंग मशीन और माइक्रोवेव ओवन को मिलेगी स्टार रेटिंग

मिनिस्ट्री ने कहा, ‘प्रोग्राम में एनर्जी परफॉर्मैंस के आधार पर इन दोनों अप्लायंसेस को स्टार रेटिंग दी जाएगी। शुरुआत में यह प्रोग्राम स्वैच्छिक आधार पर इन दोनों अप्लायंसेस पर लागू होगा और यह 31 दिसंबर, 2020 तक वैध रहेगा।’
 

घट जाएगा आम उपभोक्ता का बिजली का बिल

इस प्रोग्राम का उद्देश्य घरेलू अप्लायंसेस में एनर्जी इफीशिएंसी में सुधार करना है, जिससे आम उपभोक्ताओं के बिजली के बिल में कमी आ सके। बीईई (BEE) वाशिंग मशीन को स्टार रेटिंग देने के लिए क्राइटीरिया का संशोधित करते हुए एनर्जी परफॉर्मैंस के साथ वाटर परफॉर्मैंस भी शामिल करेगा।


 

 

2030 तक 300 करोड़ यूनिट बिजली की बचत का अनुमान

मिनिस्ट्र का अनुमान है कि स्टार रेटिंग वाले माइक्रोवेव ओवन और वाशिंग मशीन अपनाने से 2030 तक कंज्यूमर्स को 300 करोड़ यूनिट बिजली की बचत होगी। वर्ष 2017-18 में भारत में माइक्रोवेव ओवन का मार्केट 12.10 लाख यूनिट था, जिसके सालाना लगभग 2 फीसदी सीएजीआर रेट से बढ़ने का अनुमान है। वर्ष 2017-18 में भारत में वाशिंग मशीन का मार्केट 61 लाख यूनिट रहा था और शहरीकरण की तेज रफ्तार के कारण इसमें 8 फीसदी दर से ग्रोथ होने का अनुमान है। 

 

 
कंज्यूमर्स में आएगी जागरूकता

मंत्रालय ने कहा कि माइक्रोवेव ओवन और वाशिंग मशीनों की एनर्जी परफॉर्मैंस में सुधार करना खासा अहम है। इससे कंज्यूमर्स में एनर्जी इफीशिएंट माइक्रोवेव ओवन और वाशिंग मशीनों के इस्तेमाल के प्रति जागरूकता आएगी। इससे घरेलू बिजली बिलों में भी कमी आने का अनुमान है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन