Home » Economy » PolicyUIDAI to create own Aadhar Seva Kendra like Passport Seva Kendra in 53 cities

अब आधार सेवा केंद्र बनाएगा UIDAI, 300-400 करोड़ रु की आएगी लागत

अप्वाइंटमेंट लेकर बनवा और अपडेट करा सकेंगे आधार

1 of

नई दिल्ली. आधार कार्ड बनवाने से लेकर उसे अपडेट कराने के लिए अब आपको इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। अब यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) पासपोर्ट ऑफिस की तर्ज पर आधार सेवा केंद्र खोलने जा रहा है। पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तरह ही आधार सेवा केंद्र के लिए पहले से अप्वाइंटमेंट लिया जा सकेगा और डॉक्युमेंट वेरिफेकेशन के बाद आधार बनवाने से लेकर अपडेट कराने की प्रक्रिया पूरी कराई जा सकेगी। 

अप्रैल 2019 में चालू होने की है संभावना

UIDAI द्वारा 53 शहरों में इस तरह के आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना है। इसमें से हर मेट्रो सिटी में चार और बाकी शहरों में दो-दो आधार सेवा केंद्र बनाए जाएंगे। इन आधार सेवा केंद्रों के अप्रैल, 2019 तक चालू होने की संभावना जताई गई है। इनके निर्माण पर 300 से 400 करोड़ का खर्च आने का अनुमान है। 

 

रोजाना 4 लाख लोग कराते हैं अपडेट

बता दें कि अभी देशभर में करीब 30 हजार आधार केंद्र है, जो पोस्ट ऑफिस, बैंक और सरकारी सहायता से चलाए जा रहे हैं। लेकिन अब UIDAI अपने खुद के आधार केंद्र बनाएगा। एक अनुमान के मुताबिक रोजाना करीब 4 लाख लोग अपने आधार कार्ड और उससे जुड़ी डिटेल जैसे- आधार फोटो, मोबाइल नंबर को अपडेट कराते हैं। 

 

आगे पढ़ें- 

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में आधार मामले में फैसला दिया था। इसमें Income Tax Return और पैन नंबर के लिए आधार की अनिवार्यता को बरकरार रखा गया है। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि आधार कार्ड एक्ट में ऐसा कुछ नहीं है, जो राइट टू प्राइवेसी का उल्लंघन हो। हालांकि कोर्ट ने आधार एक्ट 2016 के सेक्शन 57 को हटा दिया है। इसके तहत प्राइवेट कंपनियों जैसे टेलीकॉम और दूसरी कंपनियों को बॉयोमैट्रिक डेटा लेने की छूट मिलती थी। 

 

आगे पढ़ें

आधार मामले में UIDAI की ओर से स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा गया था कि सर्विस प्रोवाइडर ऑफ लाइन वेरिफिकेशन टूल जैसे ई-आधार और QR Code का प्रयोग कर सकता है। इसके लिए बॉयोमेट्रिक डेटा की जरुरत नहीं होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट