Home » Economy » PolicyGet EPFO Details by Giving Missed Call

मिस्‍ड काल से EPFO डिटेल लेने की सुविधा शुरू, बिना स्‍मार्ट फोन भी उठा सकेंगे फायदा

ईपीएफओ में उपलब्‍ध डिटेल की जानकारी अब एक मिस्‍ड कॉल से मिलने की सुविधा शुरू हो गई है।

1 of

 
नई दिल्ली. यूनिवर्सल अकाउंट नम्‍बर (UAN) पोर्टल पर कर्मचारी भविष्य निधि के सदस्‍य कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में उपलब्‍ध डिटेल की जानकारी अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नम्‍बर से 011-22901406 पर मिस्‍ड कॉल करके ले सकते हैं। यह सुविधा शुरू कर दी गई है। इस जानकारी में पीएफ कंट्रीब्‍यूशन और बैलेंस के अलावा KYC की सूचना भी होगी। सुविधा बिना स्‍मार्ट फोन के भी मिलेगी।

 

मंत्रालय ने दी जानकारी
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यहां बताया कि यदि अकाउंट होल्‍डर का यूएएन किसी भी एक बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो वह सदस्‍य अपने अंतिम योगदान और भविष्‍य निधि खाते का डिटेल इस माध्‍यम से ले सकता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल में सदस्‍य का यूएएन एक्टिव होना चाहिए।
 
कैसे काम करेगी सुविधा
मंत्रालय के अनुसार  011-22901406 पर रजिस्‍टर्ड मोबाइल नम्‍बर से मिस्‍ड कॉल करने पर दो बार कॉल जाएगी और इसके बाद यह अपने आप कट जाएगी। मेम्‍बर के लिए यह सेवा फ्री में उपलब्‍ध है। इन सेवाओं  का लाभ गैर स्‍मार्ट फोनों से भी उठाया जा सकता है। भविष्‍य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी के लिए मिस्‍ड कॉल और एसएमएस सेवा से जानकारी प्राप्‍त करने की सुविधा उमंग ऐप पर भी उपलब्‍ध है।

 

 


SMS से भी ले सकते हैं सुविधा 
इसके अलावा यूएएन के सक्रिय सदस्‍य अपने पंजीकृत मोबाइल नम्‍बर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर ईपीएफओ के पास उपलब्‍ध बचत और नवीनतम पीएफ योगदान की जानकारी ले सकते हैं। सदस्‍यों  को 'EPFOHO UAN' लिखकर 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा। अगर कोई तेलगु में यह जानकारी चाहता है तो उसे 'EPFOHO UAN TEL' लिख कर एसएमएस 7738299899 पर भेजना होगा। इसी तरह अन्‍य भाषाओं के लिए अंत में तीन अक्षर अंग्रेजी में लिखने होंगे। यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्‍ध है। इसमें अंग्रेजी, हिन्‍दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्‍नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्‍ला में उपलब्‍ध है। 
 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट