Home » Economy » PolicyBISon Chinese Lights, this Diwali does not burn Chinese, country light burns

चाइनीज लाइट पर BIS का डंडा, इस दिवाली चाइनीज नहीं, देसी लाइट जलेंगी

चीन से आने वाली लाइट के आयात में 40 फीसदी तक की कमी

1 of

वर्षा पाठक

नई दिल्ली। इस दीपावली चीनी लाइट्स नहीं बल्कि देसी लाइट जगमगाएंगी।इसकी मुख्य वजह है कि चीन से आने वाली लाइट की कीमत पिछले साल के मुकाबले 40 फीसदी तक बढ़ गई है। हाल ही में सरकार ने एक नियम बनाया है जिसके मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक सामान के आयात के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के प्रमाण पत्र की जरूरत है। पहले बिना बीआईएस सर्टिफिकेट के चीन से इलेक्ट्रॉनिक सामान का आयात कर लिया जाता था। लेकिन अब आयातित सामान की जांच के बाद बीआईएस से सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही उसे भारत में बिक्री के लिए आने दिया जाएगा।  

चाइनीज लाइट्स पर BIS की शर्त लगने के बाद मार्केट में चीनी लाइट्स महंगे दामों पर बिक रही हैं। दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान भारत आहूजा ने Moneybhaskar.com से बताया ‘इस साल चाइनीज लाइट्स पर BIS की शर्त लगने से भारत में चीनी लाइट के आयात में काफी कमी आई है। मार्केट में किसी के पास चाइनीज लाइट का नया स्टाॅक नहीं हैं। दुकानदार पिछले साल के बचे हुए चाइनीज लाइट के स्टाॅक को खत्म कर रहे हैं।  इस वजह से चाइनीज लाइट की कीमत पिछले साल के मुकाबले 40% अधिक हो गई है।’

 

आगे पढ़ें : चीनी लाइट्स की कीमत

 

 

जानें क्या है चीनी लाइट्स की कीमत  

राइस लाइट छोटी लड़ी होती है जो 30 रुपए तक मिल जाती थी। इस साल राइस लाइट की कीमत 50  रुपए हो गई है। फैंसी लाइट्स में तो काफी तेजी है। 100 रुपए में मिलने वाली फैंसी लाइट 300 रुपए में मिल रही है।

इस साल SMD रोब पाइप लाइट की काफी मांग है। 25 मीटर की SMD रोब पाइप लाइट की कीमत 750 रुपए हैं। एक पीस दीवाली कैंडल की कीमत 70 रुपए हैं।

आगे पढ़ें  : देशी लाइट्स से जगमगाया मार्केट

देसी लाइट्स की मांग बढ़ी

भारत में चाइनीज लाइट्स के आयात में कमी से देसी लाइट्स की मांग में बढ़ोतरी हुई है। चीनी लाइट्स महंगे होने और देसी लाइट सस्ते दामों पर मिलने की वजह से लोगों का रुझान देसी लाइट्स की तरफ बढ़ रहा है। देसी लाइट्स में एक से बढ़कर एक डिजाइनर फैंसी लाइट्स मार्केट में सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं। इंडियन ज्योत की कीमत 60 रुपए से लेकर 140 रुपए हैं। वहीं दो पीस फ्लोरल लाइट 75  रुपए में खरीद सकते हैं। साइज में बड़ा और दिखने में आकर्षक होने की वजह से प्लास्टिक लाइट्स की खरीदारी अधिक हो रही है। प्लास्टिक लाइट्स 50 रुपए से लेकर 200 रुपए तक में मिल रहा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट