बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyसुनिए वित्‍त मंत्री जी पोल रिजल्‍ट: 45% को इनकम टैक्‍स में छूट तो 23 फीसदी को चाहिए सस्‍ता पेट्रोल

सुनिए वित्‍त मंत्री जी पोल रिजल्‍ट: 45% को इनकम टैक्‍स में छूट तो 23 फीसदी को चाहिए सस्‍ता पेट्रोल

इस बजट में लोग वित्‍त मंत्री अरुण जेटली से बढ़ती महंगाई के चलते इनकम टैक्‍स में छूट चाहते हैं।

1 of

 

 

नई दिल्‍ली. वित्‍त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को लगातार 5वीं बार बजट पेश करने जा रहे हैं। इस बजट से लगभग 45 फीसदी लोग इनकम टैक्‍स के बढते बोझ से राहत की उम्‍मीद लगाए हुए हैं। लोगों को लगता है कि महंगाई के चलते उनकी आमदनी खर्च चलाने में कम पड़ रही है, ऐसे में उन्‍हें इनकम टैक्‍स में राहत मिलनी चाहिए। लोगों की इन्‍हीं उम्‍मीदों को सीधे वित्‍त मंत्री तक पहुंचाने के लिए moneybhaskar.com ने ‘सुनिए वित्‍त मंत्रीजी’ प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराया था। इस पोल में लोगों ने इनकम टैक्‍स में छूट के बाद सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद किसानों की दशा सुधारने के लिए नई नीतियों को लेकर लगाई है।

 

 

इकोनॉमिक सर्वे: 7.5% ग्रोथ के साथ भारत बन सकता है सबसे तेज बढ़ने वाली इकोनॉमी

 

सबसे ज्‍यादा लोगाें ने कहा इनकम टैक्‍स छूट बढ़े  

पोल में शामिल लोगाें में से 45 फीसदी ने इनकम टैक्‍स की छूट बढ़ाने की मांग की है। लोगों का कहना है कि पिछले कुछ सालों में महंगाई तेजी से बढ़ी है, जबकि आमदनी उस तेजी से नहीं बढ़ी है। इसलिए अगर इनकम टैक्‍स की छूट बढ़ाई जाती है तो उनको वाकई राहत मिल सकेगी। इनकम टैक्‍स छूट बढ़ाने की मांग करने वालों में से कुछ लोग चाहते हैं कि यह छूट कम से कम 3 लाख रुपए जरूर की जाए, वहीं कुछ लोगों ने कहा है कि यह छूट 5 लाख रुपए तक कर देनी चाहिए।

 

किसानों को लेकर 32 फीसदी ने जताई चिंता

किसानों की दशा सुधारने को लेकर पोल में शामिल लोगों में से 32 फीसदी ने चिंता जताई है। इन लोगों का कहना है कि अगर किसानों की हालत नहीं सुधरी तो अर्थव्‍यवस्‍था को तेज करने की सरकार की कोशिशें सफल नहीं हो पाएंगी। कई लोगों का कहना है कि सरकार को किसानों के लिए सस्ती दर पर कृषि लोन, आसान फसल बीमा और कृषि लोन माफी जैसे कदमों की घोषणा करनी चाहिए। इन लोगों का कहना है कि ग्रामीण इकोनॉमी मजबूत होने पर ही देश की इकोनॉमिक ग्रोथ लंबे समय तक अच्‍छी बनी रह सकती है।

 

Live Budget 2018 News - आम बजट 2018 से जुड़ी हर खबर

 

23 फीसदी लोगों ने पेट्रोल सस्‍ता करने की मांग की

इन दिनों पेट्रोल और डीजल के रेट काफी ज्‍यादा हो गए हैं। पोल में शामिल लोगों में से 23 फीसदी का कहना है कि इसमें कमी आनी चाहिए। लोगों ने उम्‍मीद जताई है कि इस बजट में सरकार लोगों को इसमें जरूर कुछ राहत देगी। लोगों का मानना है कि पेट्रोलियम पदार्थ पर GST नहीं लगता है, इसलिए अगर सरकार चाहे तो इसके रेट आसानी से कम हो सकते हैं।

 

इलाज सस्‍ता होना चाहिए

पोल में शामिल लोगों में से 16 फीसदी ने महंगे होते इलाज पर चिंता जताते हुए इसमें कमी लाने के लिए कदम उठाने की मांग की है। इन लोगों का कहना है कि इलाज इतना महंगा गया है कि इसके चलते कई बार घर का पूरा बजट बिगड़ जाता है, इसलिए सरकार को इस बजट में जरूर इस मुदृे पर कुछ न कुछ करना चाहिए।

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट