विज्ञापन
Home » Economy » Policysoon buy otc medicine on petrol pump

पेट्रोल पंप और किराना स्टोर पर भी मिलेंगी दवाइयां, सरकार जल्द जारी करेगी नई गाइडलाइन

सरकार के इस फैसले से फार्मा सेक्टर को मिलेगी राहत 

soon buy otc medicine on petrol pump

किराना स्टोर से अकसर लोग घर का सामान खरीदते हैं लेकिन अब जल्द ही इन स्टोर्स से दवाईयां भी खरीदी जा सकेंगी। सीएनबीसी आवाज की एक खबर के मुताबिक फार्मा कंपनियों के लिए बाजार का दायरा बढ़ाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इस नए कानून के तहत ओवर द काउंटर बिकने वाली दवाइयां की एक नई परिभाषा तय की जाएगी।

नई दिल्ली। किराना स्टोर से अकसर लोग घर का सामान खरीदते हैं लेकिन अब जल्द ही इन स्टोर्स से दवाईयां भी खरीदी जा सकेंगी। सीएनबीसी आवाज की एक खबर के मुताबिक फार्मा कंपनियों के लिए बाजार का दायरा बढ़ाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इस नए कानून के तहत ओवर द काउंटर बिकने वाली दवाइयां की एक नई परिभाषा तय की जाएगी। इसे लेकर सरकार आने वाले समय में नई गाइडलाइन तैयार करेगी। आपको बता दें  कि पैरासीटामॉल इब्रूफेन एंटासिड, रैंटाडीन, पेंटाप्रोजॉल, डाइजीन, वोवरान,  क्वार्डीडर्म, ब्रोजोडेक्स जैसी दवाएं ओटीसी के तहत आती हैं।

 

यह भी पढ़ें: 2 साल में 6900 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति जब्त, आयकर विभाग ने दी जानकारी

 

फार्मा सेक्टर को मिलेगी राहत 

सूत्रों के मुताबिक,  OTC दवाइयों के नाम, डोज, पोटेंसी, लेबलिंग, पैकिंग और संख्या तय करेगी। सरकार के इस फैसले से फार्मा सेक्टर को राहत मिलेगी। इस फैसले से सनफार्मा, एबॉट, वॉकहार्ड, डा.रेड्डीज, ल्यूपिन जैसी कंपनियों की बिक्री बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही  OTC (ओवर द काउंटर ) बिकने वाली दवाइयों की परिभाषा बदल जाएगी। इसके अलावा ये सभी दवाएं केमिस्ट शॉप जैसे सिंगल सेलिंग प्वाइंट पर मिलेंगी। 

 

यह भी पढ़ें: Budget 2019 : आयुष्मान भारत पर होगा सरकार का फोकस, दायरा बढ़ा सकती है सरकार 

 

OTC दवाओं पर होगी खास तरह की पैकेजिंग 

इसके साथ ही यह दवाएं सुपर मार्केट्स, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पंप्स और किराने की दुकानों पर भी मिलेंगी। मौजूदा कानून के तहत ऐसा करना गैरकानूनी है लेकिन सरकार फैसला लेगी कि किन दवाओं को बिना डॉक्टरी प्रिसक्रिप्शन के लिया जाए। इसके अलावा इन OTC दवाओं की खास तरह की पैकेजिंग की जाएगी। साथ ही, 10 से 15 गोली वाली पैकिंग की जगह तीन से आठ गोली की पैकिंग होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन