विज्ञापन
Home » Economy » PolicySkymet says India monsoon rains seen below normal this year

इस साल सामान्य से कमजोर रह सकता है मानसून, Skymet का अनुमान

भारत में इस साल मॉनसून सामान्य से कमजोर रह सकता है।

Skymet says India monsoon rains seen below normal this year

भारत में इस साल मॉनसून सामान्य से कमजोर रह सकता है। देश में मौसम का अनुमान जारी करने वाली एक प्राइवेट एजेंसी ने कहा कि इससे देश के भीतर अच्छी कृषि और 2.6 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी वाले देश में इकोनॉमिक ग्रोथ के अनुमानों को झटका लग सकता है।


नई दिल्ली. भारत में इस साल मॉनसून सामान्य से कमजोर रह सकता है। देश में मौसम का अनुमान जारी करने वाली एक प्राइवेट एजेंसी ने कहा कि इससे देश के भीतर अच्छी कृषि और 2.6 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी वाले देश में इकोनॉमिक ग्रोथ के अनुमानों को झटका लग सकता है। इस खबर के बाद शेयर बाजार लाल निशान में आ गया, जो इससे पहले मजबूती के साथ कारोबार कर रहा था।

 

अलनीनो के मार्च-मई में आने की आशंका

रॉयटर्स के मुताबिक, स्काईमेट (Skymet) के मैनेजिंग डायरेक्टर जतिन सिंह ने कहा, ‘औसत की तुलना में प्रशांत महासागर ज्यादा गर्म हो गया है। मॉडल प्रोजेक्शंस में अल नीनो (El Nino) के मार्च-मई के दौरान आने की आशंकाएं जताई जा रही हैं, जबकि जून से अगस्त के लिए 60 फीसदी की आशंका है।’

 

सामान्य से कमजोर रह सकता है मॉनसून

उन्होंने कहा, ‘इसका मतलब है कि यह अल नीनो वर्ष होने जा रहा है, जिसका असर पूरे सीजन के दौरान दिख सकता है। इसलिए, वर्ष 2019 में मॉनसून सामान्य से कमजोर रहने का अनुमान है।’ भारत में साल भर होने वाली बारिश में मॉनसून सीजन का योगदान लगभग 70 प्रतिशत रहता है और एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी में कृषि क्षेत्र की सफलता के लिहाज से यह खासा अहम है।

 

फरवरी की तुलना में बदला अनुमान

फरवरी में स्काईमेट (Skymet) ने कहा था कि इस साल मॉनसून की बारिश सामान्य रह सकती है। भारत सरकार के मौसम विभाग ने बीते महीने कहा था कि इस साल मॉनसून अच्छा रहने का अनुमान है, जिसमें अलनीनो के बारे में कुछ खास बात नहीं की गई थी।


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss