बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyलेबर लॉ में सुधार से आ सकते हैं 3 साल में 1 करोड़ जॉब, टीमलीज ने तैयार की रिपोर्ट

लेबर लॉ में सुधार से आ सकते हैं 3 साल में 1 करोड़ जॉब, टीमलीज ने तैयार की रिपोर्ट

भारत में क्षमता है कि वह अगले तीन साल में सेल्‍स के क्षेत्र में 1 करोड़ जॉब क्रियेट कर सके।

1 of


मुम्‍बई. भारत में क्षमता है कि वह अगले तीन साल में सेल्‍स के क्षेत्र में 1 करोड़ जॉब क्रियेट कर सके। लेकिन इसके लिए सरकार को रेग्‍युलेटरी रिफॉर्म्‍स करने होंगे, जिसमें वर्तमान में 44 केन्‍द्रीय लेबर लॉ को 4 लेबर कोड में बदलना होगा। यह जानकारी एक रिसर्च रिपोर्ट में सामने आई है। 

 


 

ये सुधार भी बढ़ाएंगे नौकरी मिलने की गति

रिपोर्ट के अनुसार सरकार को यूनिक्‍यू इंटरप्राइज नबंर (UEN), इम्‍पलाई सेलरी च्‍वॉइस, पीपीसी कम्‍पेंट पोर्टल, फैक्‍टरी अमेंडमेंट बिल 2016, स्‍मॉल फैक्‍ट्री एक्‍ट सहित अन्‍य कुछ फैसले ले तो सेल्‍स के क्षेत्र में तेजी से नौकरी मिलने का रास्‍ता साफ होगा। स्‍टॉफिंग फर्म टीमलीज सर्विस ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। इसके अनुसार अगर सिर्फ 10 सुधार कर दिए जाएं तो 1 करोड़ नौकिरियों का रास्‍ता साफ हो जाएगा। कंपनी के को फाउंडर रितुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा है कि इन फैसलों से तीन साल में 1 करोड़ नौकरियां मिलने का रास्‍ता साफ हो सकता है। 

 

 

बढ़ते मिडिल क्‍लास का मिलेगा फायदा

उनके अनुसार बढ़ता शहरीकरण, मिडिल क्‍लास की बढ़ती संख्‍या, युवाओं की तरफ से बढ़ता खर्च और सरकार के कदम जिनमें GST शामिल है, ये सब कारण सेल्‍स के क्षेत्र में तीन साल में 1 करोड़ नौकरी का रास्‍ता साफ कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा GST से तेज आर्थिक विकास होगा, लेकिन अगर लेबर कानून में सुधार कर दिया जाए तो कंपनियां इसका फायदा उठा पाएंगी। यह ज्‍यादा बिक्री, अच्‍छी तरह से बिक्री और तेजी से बिक्री की क्षमता पैदा कर पाएंगी।  

 

 

सिर्फ मुम्‍बई में आ सकते हैं 3 लाख से ज्‍यादा जॉब

रिपोर्ट के अनुसार 3 सालों में सिर्फ मुम्‍बई में ही इस बदलावों से करीब 360,000 सेल्‍स जॉब क्रियेट हो सकते हैं। मुम्‍बई देश की आर्थिक राजधानी है, इसलिए यहां रिटेल एंड बैंकिंग के अलावा फाइनेंशियल सर्विस एंड इंश्‍योरेंस (BFSI) में यह जॉब पैदा हो सकते हैं। 

 

 

बिना सुधार के आएंगे केवल 90 हजार जॉब 

रिपोर्ट के अनुसार अगर लेबर लॉ में सुधार नही किए जाते हैं तो अगले 3 साल में 90 हजार ही नए जॉब क्रियेट होंगे। उनके अनुसार अगले 6 माह में मुम्‍बई में 10 हजार जॉब क्रियेट हो सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार मुम्‍बई में सभी सेक्‍टर में मिला कर अभी 335000 जॉब हैं, वहीं देश भर में इस वक्‍त करीब 1.5 करोड़ सेल्‍स जॉब हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट