बिज़नेस न्यूज़ » Economy » PolicyRBI अगस्‍त में घटा सकता है पॉलिसी रेट, BofAML का अनुमान

RBI अगस्‍त में घटा सकता है पॉलिसी रेट, BofAML का अनुमान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अगस्‍त में पॉलिसी रेट में 25 बेसिस प्‍वाइंट की कमी कर सकता है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अगस्‍त में पॉलिसी रेट में 25 बेसिस प्‍वाइंट की कमी कर सकता है। इससे कर्ज सस्‍ता हो सकेगा जिससे ग्रोथ को मदद मिलेगी। यह जानकारी बैंक ऑफ अमेरिका मैरीलिंच की रिसर्च रिपोर्ट में सामने आई है। रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी की अगली बैठक 5 अप्रैल को होनी है।

 

 

बैंक ऑफ अमेरिका मैरीलिंच

रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक ऑफ अमेरिका मैरीलिंच को उम्‍मीद है कि आरबीआई अगस्‍त में 25 बेसिस प्‍वाइंट की कमी पॉलिसी रेट में कर सकता है। इससे सिस्‍टम में कर्ज की दरें कम करने का सिग्‍नल जाएगा। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार महंगाई मार्च में 4.2 फीसदी पर रही है, जो आरबीआई के अनुमान 2 से 6 फीसदी के बीच है।

 

 

बेस इफेक्‍ट का असर

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार ग्रोथ, मनी सप्‍लाई और मानसून के हिसाब से महंगाई बढ़ने के संकते हैं। हमें लगता है कि आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी जून में मान कर चल रही होगी कि महंगाई 5.8 फीसदी तक जा सकती है। इसका कारण बेस इफेक्‍ट हो सकता है, क्‍योंकि पिछले साल इसी दौरान महंगाई 1.5 फीसदी पर थी।

 

 

सीएसओ का डाटा

सीएसओ के डाटा के अनुसार फरबरी में महंगाई चार माह के न्‍यूनतम 4.44 फीसदी के स्‍तर पर है। इसका मुख्‍य कारण खाने पीने की वस्‍तुओं के दाम में कमी आना रहा है। महंगाई के इन अच्‍छे आंकड़ों के बाद इंडस्‍ट्री की तरफ से पॉलिसी रेट में कमी की बात कही जा रही है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट