Home » Economy » PolicyMorgan Stanley says RBI may go for 3 rate hikes from Dec qtr

RBI दिसंबर तिमाही से शुरू करेगा ब्‍याज दरें बढ़ाना, मॉर्गन स्टेनली ने जताया अनुमान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दिसंबर तिमाही से ब्‍याज दरों को बढ़ाना शुरू कर देगा।

1 of
नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दिसंबर तिमाही से ब्‍याज दरों को बढ़ाना शुरू कर देगा। मॉर्गन स्‍टेनली ने अनुमान जताया है कि तीन बार में इसे बढ़ाकर 6.75 फीसदी तक किया जा सकता है। इस ग्‍लोबल फाइनेंशियल सर्विस एजेंसी ने कहा है कि महंगाई में तेज बढ़त आरबीआई के तय दायरे से बाहर जा सकती है।

 
 
डिमांड बढ़ने से प्राइवेट कैपेक्‍स बढ़ेगा
लोगों की तरफ से डिमांड बढ़ने के बाद इस साल के अंत तक प्राइवेट कैपेक्‍स में बढ़ोत्‍तरी नजर आएगी। मॉर्गन की रिपोर्ट के अनुसार अर्थव्‍यवस्‍था पूरी तरह से रिकवरी के लिए तैयार है। ऐसे में आरबीआई अक्‍टूबर से दिसंबर तिमाही में ब्‍याज दरें बढ़ाना शुरू करेगा। रिपोर्ट के अनुसार इस साल के अंत तक प्राइवेट कैपेक्‍स में रिकवरी दिखाई देगी, जिससे इकोनॉमिक ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा। इसके चलते RBI 2018-19 के दौरान तीन बार में पॉलिसी रेट को बढ़ा कर 6.75 फीसदी कर सकता है।
 
 
7.7 फीसदी हो सकती है GDP
रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में GDP की दर 7.5 फीसदी और 2019 में यह 7.7 फीसदी रह सकती है। जीडीपी की दर 2017 में 6.4 फीसदी रही थी। रिपोर्ट के अनुसार मॉर्गन स्‍टेनली का मानना है कि फिलहाल MPC पॉलसी रेट स्थिर रखेगा और ज्‍यादा डाटा आने का इंतजार करेगा। 2018-19 के पॉलिसी रेट रिव्‍यू में RBI ने रेपो रेट को 6 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा था।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट