Home » Economy » Policyआसियान बिजनेस एडवाइजरी काउंसिल की अध्यक्ष को मिलेगा पद्मश्री - Padma Shri awards to President of ASEAN Business Advisory

पद्म पुरस्कारों का एलान, आसियान बिजनेस एडवाइजरी काउंसिल की अध्यक्ष को मिलेगा पद्मश्री

सरकार ने गुरुवार को पद्म पुरस्कारों का एलान किया।

आसियान बिजनेस एडवाइजरी काउंसिल की अध्यक्ष को मिलेगा पद्मश्री - Padma Shri awards to President of ASEAN Business Advisory

नई दिल्ली. सरकार ने गुरुवार को पद्म पुरस्कारों का एलान किया। इनमें ज्यादातर नाम ऐसे हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोग जानते नहीं हैं। अफोर्डेबल एजुकेशन के लिए अरविंद गुप्ता और गोंड आर्ट के लिए भज्जू श्याम जैसे नाम पद्मश्री अवॉर्ड पाने वालों की लिस्ट में हैं। वहीं कारोबारी जगत से फि‍लीपींस के जोस मा "जॉय" कन्सेपसियन-III, महाराष्‍ट्र के रामेश्‍वरलाल कालरा को पद्मश्री से सम्‍मानित करने का फैसला किया गया है। जोस मा वर्तमान में आसियान बिजनेस एडवाइजरी काउंसिल की अध्यक्षता कर रहे हैं।

 

इस साल 15,700 से ज्यादा लोगों ने पद्म अवॉर्ड के लिए ऑनलाइन नॉमिनेशन फाइल किए थे। जबकि 2016 में यह संख्या 18 हजार से ज्यादा थी। पद्म पुरस्कारों का एलान हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किया जाता है। पिछले साल 89 अवॉर्ड दिए गए थे। बता दें कि आजादी के बाद से पिछले साल तक कुल 4417 हस्तियों को देश के प्रतिष्ठित अवॉर्ड दिए जा चुके हैं।

 

इन्हें दिए गए अवॉर्ड पद्मश्री 2017

1.

अरविंद गुप्ता

लिटरेचर एंड एजुकेशन (अफोर्डेबल एजुकेशन)

2.

लक्ष्मीकुट्टी

मेडिसिन (सर्पदंश)

3.

भज्जूश्याम

आर्ट (पेंटिंग-गोंड आर्ट)

4.

सुधाशुं बिस्वास

सोशल सर्विस

5.

एमआर राजगोपाल

मेडिसन (पैलीएटिव केयर)

6.

मुरलीकांत पाटेकर

स्पोर्ट्स

7.

राजगोपाल वासुदेवन

साइंस एंड इंजीनियरिंग (इनोवेशन)

8.

सुहासिनी मिस्त्री

सोशल वर्क

9.

विजयलक्ष्मी नवनीताकृष्णन

लिटरेचर एंड एजुकेशन (अफोर्डेबल एजुकेशन)

10.

सुलागट्टी नारासम्मा

मेडिसिन

11.

येशी ढोदेन

मेडिसिन

12.

रानी और अभय बांग

मेडिसिन (अफोर्डेबल हेल्थकेयर)

13.

लेंटिना ठक्कर

सोशल वर्क (सर्विस)

14.

रोमुलुस वीटाकेर

वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन

15.

संपत रामटेके

सोशल वर्क

16.

संदुक रुइत

मेडिसिन (नेत्र विज्ञान)

 

 

मोदी ने कहा था- समाज के हीरोज को मिलें अवॉर्ड

- पीएम मोदी ने कहा, ''बीते दौर में पद्म पुरस्कार मंत्रियों की सिफारिश पर दिए जाते थे। हमने इस परेशानी को दूर कर दिया। अब कोई भी नॉमिनेशन फाइल कर सकता है। कोई भी किसी और के लिए रिकमंडेशन ऑनलाइन फाइल कर सकता है। देश में अलग-अलग फील्ड्स में कुछ एेसे कामयाब और बेहतरीन काम करने वाले हीरोज (unsung heroes) हैं, उन्हें ये पद्म अवॉर्ड्स मिलने चाहिए।''

 

 

क्या होते हैं पद्म पुरस्कार?

- बता दें कि अलग-अलग फील्ड्स में अच्छा काम करने वाली शख्सियत को हर साल पद्म अवॉर्ड्स दिए जाते हैं। जैसे- आर्ट, लिट्रेचर और एजुकेशन, स्पोर्ट्स, मेडिसिन, सोशल वर्क, साइंस एंड इंजीनियरिंग, पब्लिक अफेयर्स, सिविल सर्विस, ट्रेड एंड इंडस्ट्री।

- पुरस्कारों के लिए आए नॉमिनेशंस पद्म अवॉर्ड कमेटी के सामने रखे जाते हैं। यह कमेटी हर साल पीएम बनाते हैं। पुरस्कारों का एलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर होता है।

 

 

नॉमिनेशन के लिए ऑनलाइन सिस्टम

- पद्म अवॉर्ड्स के लिए 15 सितंबर, 2017 तक www.padmaawards.gov.in पर एप्लीकेशन स्वीकार किए गए। 15,700 से ज्यादा लोगों के नॉमिनेशन आए। 2016 में यह संख्या 18,768 थी।

- इन पुरस्कारों के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें, मंत्रालय, भारत सरकार के डिपार्टमेंट्स और सांसद भी रिकमंडेशंस भेज सकते हैं।


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट