बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyबुजुर्गों-बीमारों को बैंक खाते में आधार वैरिफिकेशन से छूट, जारी हुआ नोटिफिकेशन

बुजुर्गों-बीमारों को बैंक खाते में आधार वैरिफिकेशन से छूट, जारी हुआ नोटिफिकेशन

सरकार ने बीमारों, घायलों और बुजुर्गों को बैंक खाते को आधार से लिंक न कराने से छूट दे दी है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. सरकार ने बीमारों, घायलों और बुजुर्गों को बैंक खाते को आधार से लिंक न कराने से छूट दे दी है। सरकारी की तरफ से जारी सूचना के अनुसार ऐसे लोग अन्‍य तरीकों से अपनी पहचान बैंक को दे सकते हैं। इसके लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग रूल्‍स में संशोधन किया गया है।

 
 
प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग रूल्‍स में हुआ संशोधन
सरकार ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग रूल्‍स में संशोधन किया है। इसके लिए सरकार ने गजट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि ऐसे लोग बैंक को अपनी पहचान अन्‍य तरीके से दे सकते हैं। लेकिन यह सुविधा उन्‍हीं लोगों को मिलेगी जो बॉयोमैट्रिक पहचान देने में असमर्थ हों। इसमें कहा गया है कि सभी रिपोर्टिंग संस्‍थाएं इसके तहत नियमों को बनाएं और अपने क्‍लाइंट को इसकी जानकारी दें।
 
 
UIDAI ने कहा बदले नियमों से लोगों को फायदा मिलेगा
UIDAI के सीईओ अजय भूषण ने कहा है कि नियमों में इस बदलाव से बुजुर्गों, घायलों और अन्‍य दिक्‍कतों को झेल रहे लोगों को मदद मिलेगी। ऐसे लोग बॉयोमैट्रिक पहचान के बिना भी बैंकिंग सेवाआें का लाभ ले सकेंगे। इससे कोई भी वास्‍तविक अकाउंट होल्‍डर बैंकिंग सेवाओं से वंचित नहीं रहेगा।
 
सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ा दी है डेड लाइन
सुप्रीम कोर्ट ने आधार को बैंक खातों से लिंक कराने की अंतिम तिथि को अपने फैसले आने तक के लिए बढ़ा दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने अाधार की वैधता को लेकर लगातार 38 दिनों तक सुनवाई की और 10 मई को फैसला सुरक्षित रख लिया है।
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट