Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीNow you will also be able to get married on Cruise and Party

अब आप भी कर सकेंगे क्रूज पर शादी एवं पार्टी

यह सुविधा बनारस यानी काशी में उपलब्ध हो गई है।

Now you will also be able to get married on Cruise and Party

नई दिल्ली।  क्रूज पर शादी एवं पार्टी को स्टेटस सिंबल माना जाता है। लेकिन अब कम कमाने वाले लोग भी क्रूज पर शादी एवं पार्टी कर सकेंगे। यह सुविधा बनारस यानी काशी में उपलब्ध हो गई है। काशी में 1 करोड़ की लागत वाले क्रूज का संचालन शुरू हो गया है। गंगा नदी की लहरों पर आप क्रूज में शादी कर सकेंगे, पार्टी कर सकेंगे और काशी की मशहूर सुबह-शाम का दर्शन कर सकेंगे। इस क्रूज का संचालन नार्वे की कंपनी नोर्डिक क्रूजलाइन इंडिया कर रही है। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पिछले कई सालों से इस प्रकार के टूरिज्म को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। शादी के साथ-साथ क्रूज पर रुद्राभिषेक जैसे कार्यक्रम भी हो सकेंगे।

 

एसी क्रूज पर जलेबी-कचौरी का मजा

एसी क्रूज पर पर एक बार में दो घंटे के लिए काशी का दर्शन कर सकते हैं। क्रूज पर रेस्टोरेंट भी है। इस रेस्टोरेंट में आप बनारस की मशहूर जलेबी-कचौरी का मजा ले सकते हैं। बनारस दर्शन के लिए एक व्यक्ति को कम से कम 750 रुपये देने होंगे। मीटिंग, शादी जैसे समारोह के लिए बुकिंग कराने पर एक लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है। क्रूज पर 125 लोगों को एडजस्ट करने की व्यवस्था है।

Advertisement

 

बनारस के बाद कानपुर व पटना में क्रूज की योजना

बनारस के बाद सरकार गंगा किनारे बसने वाले कानपुर व पटना जैसे शहरों में क्रूज टूरिज्म को बढ़ावा देने की योजना तैयार कर चुकी है। गडकरी पहले ही इलाहाबाद से लेकर पटना तक जलमार्ग को प्रशस्त करने की सरकारी की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। गंगा किनारे बसने वाले 25 शहरों में क्रूज टूरिज्म एवं जलमार्ग से सामान की ढुलाई करने की योजना है। क्रूज पर बायो-टॉयलेट, टेलीविजन के साथ मुफ्त में वाई-फाई की सुविधा भी होगी।

 

यह भी पढ़ें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिन्दी प्रेम से विदेशी भाषा के जानकारों के लिए नौकरी के अवसर

Advertisement

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement