विज्ञापन
Home » Economy » PolicyDefence Ministry plans to buy 10 lakh hand grenades for indian army

10 लाख हैंड ग्रेनेड खरीदेगी मोदी सरकार, इंडियन आर्मी को मिलेगी नई ताकत

500 करोड़ रुपए का हो सकता है यह सौदा

1 of

नई दिल्ली. पाकिस्तान के साथ तनाव बढ़ने के बीच भारत सरकार सेना को मजबूत बनाने के लिए बड़ी योजना पर काम कर रही है। इसके तहत डिफेंस मिनिस्ट्री 'मेक इन इंडिया' के तहत भारतीय सेना के लिए 10 लाख मल्टी मोड हैंड ग्रेनेड खरीदने के प्रस्ताव पर विचार कर सकती है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यह सौदा लगभग 500 करोड़ रुपए का हो सकता है।

 

500 करोड़ रुपए का हो सकता है यह सौदा

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, 'अगले सप्ताह डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में डिफेंस मिनिस्ट्री की एक हाई लेवल मीटिंग होने जा रही है, जिसमें एक भारतीय कंपनी से 10 लाख हैंड ग्रेनेड खरीदने पर विचार किया जाएगा।' 500 करोड़ रुपए से ज्यादा का यह प्रस्ताव सेना की ताकत के लिहाज से खासा अहम है। 

 

75000 राइफल भी खरीद रही है सरकार

सरकार इससे पहले भी सेना के जवानों के वास्ते आधुनिक राइफलें खरीदने के लिए दो कॉन्ट्रैक्ट भी कर चुकी है, जिसमें एक अमेरिकी कंपनी से 700 करोड़ रुपए में लगभग 75,000 एसआईजी साउर (SIG Sauer) असॉल्ट राइफलें खरीदी जानी हैं। इसके अलावा 7.50 लाख आधुनिक एके-203 असॉल्ट राइफलों के निर्माण के लिए रूस के साथ एक ज्वाइंट वेंचर भी बनाया गया है।

 

 

 

 

पुराने एचई-36 की जगह लेंगे नए हैंड ग्रेनेड्स

नए हैंड ग्रेनेड्स से पुराने एचई-36 ग्रेनेड्स को रिप्लेस किया जाएगा, जो ऑर्डनैंस फैक्ट्री बोर्ड द्वारा बनाया गया था। मल्टी मोड ग्रेनेड्स को डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है और बड़ी संख्या में इन्हें बनाने के लिए एक प्रोडक्शन एजेंसी को चुना गया है। युद्ध के समय सेना के लिए हैंड ग्रेनेड्स को कुछ अहम हथियारों में गिना जाता है, क्योंकि दुश्मन सेना को कमजोर करने और उनके बंकर नष्ट करके लिए इनका खासा इस्तेमाल किया जाता है।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा अटैक के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव खासा बढ़ा हुआ है। उसके बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक को भी अंजाम दिया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss