Home » States » Maharashtraमहाराष्‍ट्र सरकार ने सुगंधित सुपारी पर रोक 6 माह के लिए बढ़ाई - Maharashtra FDA extends ban on scented supariby six months till

महाराष्‍ट्र में FMCG आइटम्स की दुकानों पर नहीं बिकेंगे तंबाकू प्रोडक्ट, सरकार ने रोक लगाई

महाराष्‍ट्र सरकार ने FMCG सामान बेचने वाली दुकानों पर तंबाकू उत्‍पादों की बिक्री पर रोक लगा दी है।

1 of

मुम्‍बई. महाराष्‍ट्र सरकार ने FMCG सामान बेचने वाली दुकानों पर तंबाकू उत्‍पादों की बिक्री पर रोक लगा दी है। सरकार ने कहा है कि बच्‍चों को इन तंबाकू उत्‍पादों से बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। एफएमसीजी उन दुकानों को कहा जाता है जहां रोज की जरूरत का सामान और पैक्‍ड फूड बेचा जाता है।

 

बच्‍चों में तंबाकू की लत लगने का खतरा 

महाराष्‍ट्र सरकार की फूड एंड ड्रग एडमिनेस्‍ट्रेशन (FDA) कमिश्‍नर पल्‍लवी डाराडे ने कहा कि बच्‍चे जब इन दुकानों पर टॉफी या चाकलेट लेने आते हैं तो वह तंबाकू उत्‍पादों से को लेना शुरू कर सकते हैं। इसी खतरे को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। इसके अलावा सरकार ने सुगंधित सुपारी पर भी प्रतिबंध 6 माह के लिए और बढ़ा दिया है। इस आदेश के बाद राज्‍य में जुलाई 2018 तक इसको नहीं बेचा जा सकेगा। 

 

 

आदेश लागू कराने के लिए अभियान चलाएगी सरकार

राज्‍य सरकार अपने इस आदेश को लागू कराने के लिए पूरे सूबे में अभियान भी चलाने की सोच रही है। उन्‍होंने बताया कि केन्‍द्र सरकार ने सभी राज्‍यों से ऐसा करने के लिए कहा है। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों में तंबाकू उत्‍पादों लत न पड़े इसके लिए यह फैसला लिया गया है। केन्‍द्र के नोटिफिकेशन के बाद महाराष्‍ट्र सरकार ने इस संबंध में 9 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट