Home » Economy » PolicyNow buy led bulbs and fans at post office

आधे दाम पर मिलेंगे पंखा और LED बल्ब पोस्ट ऑफिस से

कैश के अलावा ई-पेमेंट के जरिए भी की जा सकेगी खरीददारी।

Now buy led bulbs and fans at post office

नई दिल्ली।  पोस्ट ऑफिस में अब पैसा जमा होने के साथ आधे दाम पर LED बल्ब और पंखा बी खरीद सकेंगे।भी मिलेंगे। इसके लिए एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड (EESL) ने उजाला (UJALA) योजना के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ऑफिस ( DoP) के साथ समझौता किया गया है जिसमें उन्नत ज्योति बाय अफर्डेबल एलईडी फॉर ऑल (UJALA) के तहत एनर्जी एफिशिएंट उपकरणों का डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा।

आधे दाम में खरीदें पंखे और बल्ब

उजाला योजना के तहत EESL BEE 5-स्टार रेटेड एनर्जी एफिशिएंट पंखा 1100 रुपए में दे रही है। वहीं 70 रुपए में 9W LED बल्ब और 20W LED ट्यूब लाइट 220 रुपए में बेच रही है।

 

23 पोस्टल सर्किल्स बने
EESL देशभर में पोस्ट ऑफिस के नेटवर्क कि जरिए LED लाइट (बल्ब और ट्यूबलाइट्स) और BEE 5-स्टार रेटेड पंखों का वितरण करेगा। एनर्जी की कम खपत वाले इन उपकरणों का डिस्ट्रीब्यूशन विभिन्न राज्यों में चुनिंदा डाकघरों के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। डिस्ट्रीब्यूशन को सुगम बनाने के लिए EESL और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ऑफिस (DoP) ने 23 पोस्टल सर्किल्स में बांटा है। 


ई-पेमेंट के जरिए भी होगी खरीददारी

LED बल्ब, ट्यूब लाइट्स और पंखे की बिक्री पोस्ट ऑफिस में होगी। इसकी खरीद कैश के अलावा ई-पेमेंट के जरिए भी की जा सकेगी।

 

फिलहाल उजाला योजना के तहत देशभर में 31 करोड़ LED बल्ब, 66 लाख LED ट्यूब लाइट और 20 लाख एनर्जी एफिशियंट पंखे डिस्ट्रीब्यूट किए गए हैं। इससे एक अनुमान के मुताबिक, 40,000 मिलियन किलोवॉट एनर्जी की बचत हुई। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट