बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyशुगर मिलों ने बेचा दोगुना इथॉनाल, मिलेंगे 5700 करोड़ रुपए

शुगर मिलों ने बेचा दोगुना इथॉनाल, मिलेंगे 5700 करोड़ रुपए

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को सीजन 2017-18 के दौरान इथॉनाल की आपूर्ति में दोगुनी तक बढ़ी है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को सीजन 2017-18 के दौरान इथॉनाल की आपूर्ति में दोगुनी तक बढ़ी है। शुगर मिलों ने इस दौरान 140 करोड़ लीटर इथॉनाल की आपूर्ति की जिससे उन्‍हें करीब 5700 करोड़ रुपए आय हुई।

 

इस्‍मा ने जारी किए आंकड़ें

इंडियन शुगर मिल्‍स एसोसिएशन (इस्‍मा) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 2016-17 के सीजन (दिसबंर से नवबंर) में शुगर मिल्‍स ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को करीब 66 करोड़ लीटर एथॉनाल की आपूर्ति की थी। हालांकि इससे पहले के साल में यह आपूर्ति 111 करोड़ लीटर की थी। इस्‍मा के अनुसार आपूर्ति में यह बढ़त इथॉनाल के दाम 5 फीसदी बढ़ाने के चलते हुई है। यह दाम पिछले साल ही बढ़ाया गया है।

 

काफी चर्च के बाद फाइनल हुआ था टेंडर

दो राउंड के ऑफर और फिर काउंटर ऑफर के बाद हुई चर्चा में इसकी आपूर्ति की सहमति बन पाई थी। इसमें शुगर फैक्‍टरीज व इथॉनाल उत्‍पादक और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के बीच सहमति बनी इसके बाद टेंडर फाइनल हुआ। इसमें 2017-18 के दौरान 140 करोड़ लीटर इथानॉल की आपूर्ति का रास्‍ता साफ हुआ। इसमें महाराष्‍ट्रा 50 करोड़ लीटर की आपूर्ति करेगा, जिसने पिछले सीजन में 7.5 करोड़ लीटर की आपूर्ति की थी।  उत्‍तर प्रदेश सबसे ज्‍यादा 55 करोड़ लीटर की आपूर्ति करेगा, जहां से पिछले सीजन में 41 करोड़ लीटर की आपूर्ति हुई थी। तीसरे नंबर पर कर्नाटक है जहां से 18 लीटर इथॉनाल की आपूर्ति की जाएगी।इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, दिल्‍ली और पश्चिम बंगाल से भी आपूर्ति की जाएगी।

 

10 फीसदी ब्‍लैंडिंग का लक्ष्‍य यूपी और महाराष्‍ट्र में हो सकता है पूरा

इस्‍मा ने उम्‍मीद जताई है कि यूपी और महाराष्‍ट्र में पेट्रोल में 10 इथॉनाल की ब्‍लैंडिंग का लक्ष्‍य पाया जा सकता है। वहीं दिल्‍ली और उत्‍तराखंड में यह स्‍तर क्रमश 8.9 फीसदी और  8.1 फीसदी हो सकता है।

 

किसानों को होगा फायदा

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने शुगर मिलों के लिए 40.85 रुपए प्रति लीटर का दाम तय किया है, जिसे केन्‍द्र सरकार ने अपनी मंजूरी दी है। इस भाव पर इथॉनाल बेचने पर शुगर मिल्‍स को करीब 5700 करोड़ रुपए मिलेगा। इस पैसे से मिलें किसानों का भुगतान आसानी से कर सकेंगी।

 

 

यह भी पढ़ें : बिना लोन के भी ले सकते हैं कार, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्ती

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट