बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy3890 रु/किलोलीटर महंगा हुआ जेट फ्यूल, LPG सिलिंडर हुआ सस्ता

3890 रु/किलोलीटर महंगा हुआ जेट फ्यूल, LPG सिलिंडर हुआ सस्ता

इंडियन ऑयल ने एविएशन टर्बाइन फ्यूज के दाम में भारी इजाफा कर दिया है।

1 of


नई दिल्‍ली. इंडियन ऑयल ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ या जेट फ्यूल) की कीमतों में भारी इजाफा कर दिया है। इसके दाम दिल्‍ली में 6.3 फीसदी (3890 रुपए प्रति किलो लीटर) बढ़ा दिए गए। इस हिसाब से अन्‍य राज्‍यों में भी बदलाव किया गया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से कीमतों में बढ़ोत्तरी की सूचना दी है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दाम में बढ़ोत्‍तरी आने के चलते कंपनी ने यह कदम उठाया है। वहीं बिना सब्सिडी वालेे  सिलिंडर की कीमत में 50 पैसे से 2 रुपए तक की कटौती की गई है।  

 

 

दिल्‍ली में जेट फ्यूल की कीमत हुई 65,340 रु प्रति किलो लीटर

इस बढ़ोत्‍तरी के बाद दिल्‍ली में दाम अब 65,340 रुपए प्रति किलो लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता में यह दाम बढ़कर अब 69,897 रुपए प्रति किलोलीटर हो गए हैं। मुम्‍बई में यह दाम 64,901 रुपए प्रति किलो लीटर और चेन्‍नई में 65,898 रुपए प्रति किलो लीटर हो गए हैं। इसके दाम में यह अंतर राज्‍यों में टैक्‍स के चलते है। 

 

 

हर महीने बदलते हैं दाम

एविएशन टर्बाइन फ्यूल और बिना सब्सिडी वाली कुकिंग गैस के दाम हर माह बदलते हैं। जबकि पेट्रोल और डीजल के दाम की रोज समीक्षा की जाती है। 

 

 

बिना सब्सिडी वाली गैस हुई सस्‍ती

इंडियन ऑयल ने बिना सब्सिडी वाली कुकिंग गैस के दाम में मामूली कमी की है। चारों महानगरों में इसके दाम में 50 पैसे से लेकर 2 रुपए तक की कमी की गई है। अब दिल्‍ली में बिना सब्सिडी वाली कुकिंग गैस के दाम 650.50 रुपए हो गए हैं। वहीं इसके दाम कोलकाता में  674 रुपए, मुम्‍बई में 623 रुपए और चन्‍नई में 663 रुपए हो गए हैं। 


 

अन्‍य कंपनियां इसी भाव को मान लेती हैं

देश में हिन्‍दुस्‍तान पे्ट्रोलियम कार्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन भी इन आयल और गैस की आपूर्ति करने वाली कंपनी हैं। लेकिन यह इंडियन ऑयल के दाम को मान लेती हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट