Home » Economy » PolicyIOC, BPCL, Adani top bidders for city gas licences

सिटी गैस लाइसेंस के लिए IOC, BPCL और अडानी ग्रुप में होड़, मिलीं 400 बिड

city gas distribution: सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD) के तहत गैस रिटेलिंग लाइसेंस के लिए होड़ तेज है।

1 of

 

नई दिल्ली. देश के सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD) के सबसे बिडिंग राउंड में गैस रिटेलिंग लाइसेंस के लिए कंपनियों के बीच होड़ मच गई है। इसके लिए अभी तक सरकार के स्वामित्व वाले फ्यूल रिटेलर IOC और BPCL के साथ ही अरबपति कारोबारी गौतम अडानी के ग्रुप ने भी बोली लगाई है। नौवें सीजीडी बिड राउंड में 86 शहरों में ऑटोमोबाइल्स के वास्ते सीएनजी और घरों में पाइप्ड कुकिंग गैस की सप्लाई के लिए रिटेलिंग की पेशकश की गई है।

 

आईओसी ने लगाईं सबसे ज्यादा बिड

पेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड (PNGRB) द्वारा उपलब्ध कराई गई फाइनल बिडिंग से संबंधित जानकारी के मुताबिक, आईओसी ने 34 शहरों के लिए अकेले और 20 अन्य शहरों के लिए अडानी गैस लिमिटेड के साथ बिडिंग की है। वहीं अडानी गैस ने अकेले दम पर 32 शहरों के लिए बिडिंग की है।

भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) की एक यूनिट भारत गैस रिसोर्सेस लि. ने जहां 53 शहरों के लिए, वहीं सरकार के स्वामित्व वाली एक अन्य गैस यूटिलिटी गेल इंडिया की रिटेलिंग आर्म गेल गैस लिमिटेड ने 34 शहरों के लिए बिडिंग की है।

 

 

मिलीं कुल 400 बिड

गुजरात बेस्ड टॉरंट गैस प्राइवेट लिमिटेड ने 31 शहरों के लिए, वहीं गुजरात गैस लिमिटेड ने 21 एरियाज के लिए बिडिंग की है। भारत की सबसे बड़ी लिक्विफाइड नैचुरल गैस (एलएनजी) इंपोर्टर कंपनी पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड ने 7 शहरों के लिए बिडिंग की है। नेशनल कैपिटल रीजन में सीएनजी की रिटेलिंग करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने 11 शहरों के लिए बिड लगाई है।  पीएनजीआरबी के मुताबिक ऑफर किए गए कुल 86 परमिट्स के लिए 400 बिड्स मिली हैं।

 

 

8 शहरों के लिए लगीं सिंगल बिड

लगभग आठ शहरों के लिए सिंगल बिड मिली हैं। बिहार में औरंगाबाद और मध्य प्रदेश में रीवा के लिए सिर्फ इंडियन ऑयल कॉर्प ने बिड लगाई है। इसी प्रकार ओडिशा में बालासोर के लिए अडानी गैस, ओडिशा में ही गंगन के लिए गेल गैस, कर्नाटक में बीदर और उत्तर प्रदेश में अमेठी के लिए भारत गैस रिसोर्सेस लिमिटेड, उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद के लिए आईओसी-अडानी ने मिलकर और गुजरात में नर्मदा के लिए गुजरात गैस ने बोली लगाई है।  

 

 

3 जिलों के लिए सबसे ज्यादा 15 बिड

सबसे ज्यादा होड़ श्रीकाकुलम, विशाखापट्टनम, विजयनगरम जिलों के लिए है, जिनके लिए 15 बिड मिली हैं। देश के अब तक के सबसे बड़े सीजीडी लाइसेंसिंग राउंड के लिए बिडिंग 10 जुलाई को खत्म हो गई। बिड राउंड में 22 राज्यों में 174 जिलों के लिए 86 परमिट जारी किए जाने हैं। एस्सेल इन्फ्राप्रोजेक्ट्स ने कुल 7 बिड लगाई हैं।

 

यह भी पढ़ें-ठेले पर पकौड़े बेचने वाला चांद बिहारी बन गया करोड़पति, पटना में खड़ा किया 20 करोड़ का कारोबार

 

आगे भी पढ़ें 

 

 

इन कंपनियों ने भी लगाई बिड

अन्य बिडर्स में महानगर गैस लिमिटेड, एच एनर्जी, यूनीसन एनविरो प्राइवेट लिमिटेड, आईएमसी लिमिटेड, असम गैस, थिंक गैस इन्वेस्टमेंट, एजीएंडपी एलएनजी मार्केटिंग, आईआरएम एनर्जी और एनरटेक फ्यूल सॉल्यूशंस शामिल हैं। पीएनजीआरबी ने 10 जुलाई को कहा था कि पहले बिड्स को अक्टूबर तक अंतिम रूप दिए जाने की बात कही गई थी, लेकिन आगे इस प्रोसेस को तेज करने की कोशिश की जाएगी।

 

आगे भी पढ़ें 

 

 

70 हजार करोड़ रु का होगा निवेश

पीएनजीआरबी ने कहा, ‘इस पहल से व्यापक इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में मदद मिलेगी और इस पर 70,000 करोड़ रुपए का निवेश होगा, रोजगार पैदा होंगे और गैस बेस्ड इकोनॉमी की तरफ शिफ्ट होने में मदद मिलेगी।’

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट