बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy15 अगस्त पर जनधन खाताधारकों को मिल सकता है तोहफा, APY में 10 हजार हो सकती है पेंशन की लिमिट

15 अगस्त पर जनधन खाताधारकों को मिल सकता है तोहफा, APY में 10 हजार हो सकती है पेंशन की लिमिट

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 32 करोड़ जन धन खाताधारकों के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

PM may announce benefits for Jan Dhan account holders on I Day

नई दिल्‍ली। स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 32 करोड़ जन धन खाताधारकों के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकार अपने फाइनेंशियल ड्राइव को बूस्ट करने के लिए ऐसी घोषणा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाताधारकों को 10,000 रुपए के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल सकती है। इसके अलावा अटल पेंशन योजना के तहत मंथली पेंशन की लिमिट को भी डबल की जा सकती है। 

 

 

योजना के लिए नए लक्ष्य तय किए जाएंगे
बता दें कि अभी जन धन योजना के तहत खाताधारकों को खाते के छह महीने के ठीक से चलने के बाद 5,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। प्रधानमंत्री जन धन योजना का दूसरा चरण 15 अगस्त को पूरा होने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, योजना के लिए अब नए लक्ष्य तय किए जाने हैं और इसकी घोषणा के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह सबसे अच्छा अवसर होगा। फाइनेंशियल इंक्‍लूजन के लिए साल 2014 में मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना लॉन्‍च की थी।

 

पिछले 4 साल के दौरान प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 32.25 करोड़ खाते खोले गए हैं जिनमें 80,674.82 करोड़ रुपए किए गए। एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, सरकार आकर्षक माइक्रो इंश्योरेंस स्कीम की भी घोषणा कर सकती है। रुपे कार्ड होल्डर्स को मिलने वाली मुफ्त दुर्घटना बीमा की राशि को 1 लाख रुपए से बढ़ाया जा सकता है। 

 

APY में हो सकता है बदलाव
स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकार अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन लिमिट की सीमा 5,000 प्रति माह से बढ़ाकर 10,000 रुपए कर सकती है। इसके संकेत हाल ही में दिए गए थे, जिसकी घोषणा 15 अगस्त को की जा सकती है। बता दें कि योजना के तहत 18 साल से 40 साल की उम्र तक का कोई भी नागरिक शामिल हो सकता है। योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है। 60 की उम्र पूरी होने पर मासिक पेंशन मिलती है, जिसकी अभी अधिकतम सीमा 5000 रुपए महीना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट