बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमेगा हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम का खाका तैयार, प्रति फैमिली 1000-1200 रु होगा प्रीमियम

मेगा हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम का खाका तैयार, प्रति फैमिली 1000-1200 रु होगा प्रीमियम

नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम का खाका तैयार हो गया है।

1 of

 

नई दिल्ली. नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम का खाका तैयार हो गया है। नीति आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि इस स्कीम के तहत 5 लाख रुपए के इन्श्योरेंस के लिए हर फैमिली को सालाना 1,000 से 1,200 रुपए प्रीमियम देना होगा। वहीं इस मेगा हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम के लिए सालाना 10 हजार करोड़ से 12 हजार करोड़ रुपए तक के बजट का प्रस्ताव किया गया है।

 

नीति आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि एजुकेशन और हैल्थ सेस से इस स्कीम को फंडिंग देने में मदद मिलेगी। आयोग ने ट्रस्ट और इन्श्योरेंस कंपनी मॉडल का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि यह स्कीम 15 अगस्त या 2 अक्टूबर को लॉन्च होने का अनुमान है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसके 1 अप्रैल, 2018 से लागू होने का जिक्र किया गया है।

 

 

बजट में हुआ था यह ऐलान

बजट में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने देश के 10 करोड़ परिवार को हर साल 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्‍योरेंस देने का एलान किया है। सरकार ने इसके लिए 1200 करोड़ रुपए का फंड बनाया है। वहीं न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम पर हर साल केंद्र सरकार और राज्य सरकारों का कुल 11,115 करोड़ रुपए खर्च आएगा।

 

 

हर परिवार के प्रीमियम पर सालाना 1200 रुपए तक खर्च

ऑफिशियल के अनुसार नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के तहत हर परिवार के हेल्थ कवर के लिए सालाना प्रीमियम का खर्च करीब 1,000 से 1,200 रुपए आएगा। इस लिहाज से 10 करोड़ परिवारों के प्रीमियम का खर्च निकाला जाए तो यह करीब 11 हजार करोड़ रुपए के आस-पास होगा।

 

 

50 करोड़ लोगों को होगा फायदा

बता दें कि स्कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवार को इलाज के लिए हर साल 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्‍योरेंस दिया जाएगा। माना जा रहा है इससे कुल 50 करोड़ लोगों को फायदा होगा। अभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब परिवारों को 30 हजार रुपए के स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाता है।

 

 

गवर्नमेंट फंडेड सबसे बड़ी योजना

नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम को दुनिया की ऐसी सबसे बड़ी योजना मानी जा रही है, जो योजनाएं गवर्नमेंट द्वारा फंडेड होती हैं। योजना के तहत अब गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपए तक के इलाज पर अपने पैसे खर्च नहीं करने होंगे। इसके लिए 1200 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी गई है। 1200 करोड़ रुपए का यह फंड, दुनियाभर में अपनी तरह का पहला फंड होगा। इसके जरिए सरकार देश के 50 करोड़ लोगों का हेल्थ इंश्‍योरेंस कराएगी। इस लिहाज से देखें तो देश की करीब 1.30 अरब आबादी में करीब 40 फीसदी के लिए बड़े स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का एलान बजट में किया गया है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट