बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyआधा दर्जन पासपोर्ट हैं नीरव मोदी के पास, नए सिरे से FIR की तैयारी

आधा दर्जन पासपोर्ट हैं नीरव मोदी के पास, नए सिरे से FIR की तैयारी

PNB से दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी करके ब्रिटेन भागे डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के पास करीब अाधा दर्जन पासपोर्ट हैं।

Nearly half a dozen passports are with Nirav Modi preparing for a fresh FIR  आधा दर्जन पासपोर्ट हैं नीरव मोदी के पास, नए सिरे FIR की तैयारी

नई दिल्‍ली. PNB से दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी करके ब्रिटेन भागे डायमंड कारोबारी नीरव मोदी के पास करीब अाधा दर्जन पासपोर्ट हैं। जांच के दौरान एजेंसियों को ऐसी जानकारी मिली है और इस मामले में नए सिरे से FIR कराने की तैयारी की जा रही है। भारतीय एजेंसियाें को बेल्जियम से पता चला है कि वह पासपोर्ट रद्द होने के बाद भी लगातार यात्राएं कर रहा है। जांच एजेंसियों के अनुसार वह इन 6 पासपोर्ट में से 2 का इस्‍तेमाल कर रहा है। 

 

 

4 पासपोर्ट एक्टिव नहीं 
भारतीय जांच एजेंसियों को पता चला है कि उसके 4 पासपोर्ट इस समय एक्टिव नहीं हैं। लेकिन वह दो पासपोर्ट का अभी भी इस्‍तेमाल कर रहा है। इनमें से एक में उसका पूरा नाम है, जबकि दूसरे को केवल पहले नाम से जारी किया गया है। केवल पहले नाम वाले पासपोर्ट पर उसे 40 महीने का ब्रिटेन से वीसा जारी किया गया है। जांच एजेंसियों को आशंका है कि वह इसी पासपोर्ट का इस्‍तेमाल कर रहा है। 

 

 

दूसरा पासपोर्ट भी कर दिया है रद्द
अधिकारियों के अनुसार नीरव मोदी का दूसरा पासपोर्ट भी रद्द कर दिया है। हालांकि विदेश मंत्रालय ने इंटरपोल को दोनों पासपोर्ट रद्द करने की सूचना दे दी है, लेकिन ऐसी आशंका है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर समान मैकेनिज्‍म न होने के चलते नीरव मोदी शायद दूसरा पासपोर्ट इस्‍तेमाल कर पा रहा है। इस मामले में CBI और ED ने इंटरपोल को नीरव मोदी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस के साथ अरेस्‍ट वारंट जारी करने की सूचना दे दी है। 

 

 

दो पासपोर्ट रखना जुर्म
अधिकारियों के अनुसार रद पासपोर्ट पर यात्रा करना और एक से ज्‍यादा पासपोर्ट रखना जुर्म है। ऐसा सिर्फ डिप्‍लोमेट, सरकारी अध्‍ािकारी और कुछ खास लोग की कर सकते हैं। इस मामले में अब जांच एजेंसियां नए सिरे FIR कराने की तैयारी में हैं। अधिकारियों के अनुसार इस बात की भी जांच की जा रही है कि क्‍या मोदी ने इन पासपोर्ट से कहां कहां की यात्रा की। 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट